ताज़ा खबर
 

Tata Sky DTH Plans, Packages, Price: टाटा स्काई का प्लान बदलना है, जानिए कैसे चुने अपनी पसंद के चैनल

Tata Sky DTH Channel Selection Process, Packs, Packages, Price, Plans under TRAI's New Rules: टाटा स्काई ने शैली, क्षेत्र और परिवार के सदस्यों के आधार पर यूजर्स के लिए पैक बनाए हैं।

तस्वीर का प्रयोग प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Thinkstock Images)

Tata Sky Channels Selection Process: डीटीएच और केबल चैनलों के लिए ट्राई के नए नियम 1 फरवरी, 2019 से लागू किए गए हैं। नए नियमों के तहत, यूजर्स को उन चैनलों का चयन करना आवश्यक है जिन्हें वे 130 रुपये की नेटवर्क क्षमता शुल्क (NCF) के लिए देखना चाहते हैं। 100 चैनलों के लिए 18 फीसदी जीएसटी अलग से देना होगा। यदि यूजर्स अपने पैक को संशोधित करना चाहते हैं, तो टाटा स्काई ने अपने होमपेज पर पिक्स के प्रबंधन के लिए एक ऑप्शन लिस्ट डाली है। टाटा स्काई यूजर्स अपने पैक में चैनल जोड़ने या पैक से मौजूदा चैनल हटाने के लिए “मैनेज पैक” विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

130 रुपये के NCF चार्ज में यूजर्स को 100 चैनल विंडो मिलती है, जिसमें वे फीस के साथ चैनलों का चयन कर सकते हैं। हालांकि, चैनल की कीमत के आधार पर भुगतान किए गए चैनलों की लागत अतिरिक्त है। Tata Sky ने फ्री टू एयर (FTA) चैनलों के लिए NCF को निरस्त कर दिया है, लेकिन यह पहले से मौजूद बेस पैक के ऊपर के चुनिंदा चैनलों तक ही सीमित है। इसका मतलब है कि यूजर्स अपने पैक पर चैनल स्लॉट को भरे बिना कुछ एफटीए चैनल (टाटा स्काई द्वारा चयनित) जोड़ सकते हैं। यदि यूजर्स 100 से अधिक चैनल शामिल करना चाहते हैं, तो NCF अतिरिक्त 25 चैनलों के लिए 20 रुपये की बढ़ोतरी करेगा। पेड चैनलों की कीमत NCF लागत में बढ़ जाएगी।

टाटा स्काई ने शैली, क्षेत्र और परिवार के सदस्यों के आधार पर यूजर्स के लिए पैक बनाए हैं। टाटा स्काई के सब्सक्राइबर मैन्युअल रूप से प्रत्येक चैनल का चयन कर सकते हैं जिसे वे अपने बेस पैक में शामिल करना चाहते हैं या क्यूरेटेड पैक का चयन कर सकते हैं। क्यूरेटेड पैक के साथ अन्य चैनलों को जोड़ने का ऑप्शन भी है।

यदि आपने एक पैक चुना है और इसे संशोधित या बदलना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। यूजर्स को आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर अपने टाटा स्काई अकाउंट में लॉगिन करना होगा। आपका सब्सक्राइबर आईडी या मोबाइल नंबर, जो कि खाते से जुड़ा हुआ है, इसके लिए आवश्यक है। एक बार जब आप लॉगिन करते हैं, तो “मैनेज पैक” के लिए एक विकल्प होगा। एक बार जब आप मैनेज पिक पर जाते हैं, तो केवल उन चैनलों या पैक को हटा दें जिन्हें आप नहीं देखना चाहते हैं, जिन्हें आप अपने पैक में जोड़ना नहीं चाहते हैं। आप अपनी पसंद के आधार पर किसी अन्य चैनल या पैक को भी जोड़ सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App