लंबे रेज की 10 इलेक्ट्रिक कार्स लाने वाला है TATA, Kawasaki 2035 तक हो जाएगी फुल इलेक्ट्रिक!

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपनी नई निगमित सहायक कंपनी का नाम ईवीसीओ रखा है, जो आगामी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स पर काम कर रही है।

e cars, electric cars, auto news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः pixabay.com)

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच भारत में तेजी से लोगों का क्रेज ई-व्हीकल्स की ओर रुख करने लगा है। बाजार और उपभोक्ताओं के इसी बदलते मिजाज को भांपते हुए ऑटो कंपनियां भी उस ओर अपनी गति बढ़ा रही हैं। इसी क्रम में देश की ऑटोमोटिव कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) भी लॉन्ग रेंज की 10 ई-कार्स लाएगी और ये गाड़ियां साल 2026 तक कंपनी लॉन्च करेगी। यही नहीं, जापान मूल की कावासाकी (Kawasaki) भी साल 2035 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होना चाहती है। वह आगले चार सालों में 10 इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी।

टाटा मोटर्स ने हाल में टीपीजी राइज क्लाइमेट से बड़े पैमाने पर निवेश भी किया है। निवेश फर्म ने घोषणा की है कि वह भारतीय कार निर्माता में एक बिलियन डॉलर्स या 7,500 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।

जुटाए गए ताजा फंड के साथ टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स की एक सीरीज लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में ईंधन आधारित वाहनों से इलेक्ट्रिक में संक्रमण को बढ़ावा दे सकता है।

टाटा ने पुष्टि की है कि ऑटोमेकर मौजूदा मॉडलों की तुलना में बड़े बैट्री पैक वाली इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। आने वाली कारें ड्राइविंग में सहायता के लिए कई नई सुविधाओं के साथ और भी रोमांचक हो सकती हैं।

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपनी नई निगमित सहायक कंपनी का नाम ईवीसीओ रखा है, जो आगामी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स पर काम कर रही है। “ऑटोकार इंडिया” की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2026 तक टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो में 10 इलेक्ट्रिक वाहन जोड़ने की योजना बना रही है।

उधर, कावासाकी ने कहा है कि यह वर्ष 2035 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगी। वैसे, यह निर्णय यूरोप और जापान जैसे विकसित देशों के बाजारों पर लागू होगा। हालांकि, यह कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में आगे बढ़ने से जुड़ा एक बड़ा कदम है।

कंपनी को अभी भी अपनी पहली प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को सड़क पर उतारना है। कावासाकी ने पहली बार इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों में अपनी रुचि एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के साथ जनता के सामने प्रकट की थी, जिसका दो साल पहले ईआईसीएमए (EICMA) मिलान मोटरसाइकिल शो के दौरान अनावरण किया गया था।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Padma Awards 2016: पद्म भूषण मिलने की खबर आते ही TWITTER पर आड़े हाथों लिए गए अनुपम खेरpadma awards 2016, anumpam kher on twitter. republic day
अपडेट