ताज़ा खबर
 

Super Pink Moon 2020 Date, Timings in India: चंद्रमा होगा पृथ्वी के नज़दीक, 8 अप्रैल को ऐसे देखें सुपरमून

Super Pink Moon April 2020 Date, Timings in India: सुपरमून को एक बार फिर से देखने का मौका नज़दीक आ रहा है। जानें समय और तारीख।

Super Pink Moon April 2020 Live Streaming: जानें, क्या है सुपरमून (फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर/Klaus Stebani/Pixabay)

Super Pink Moon April 2020 Date, Timings in India: एक बार फिर सुपरमून को देखने का मौका नज़दीक आ गया है। सुपरमून 8 अप्रैल 2020 दोपहर 2 बजकर 35 मिनट जीएमटी (भारतीय समयानुसार सुबह 8:05 बजे) दिखाई देगा। बता दें कि यह 2020 का सबसे चमकदार और बड़ा फुलमून होगा।

अप्रैल में पूर्णिमा को गुलाबी चंद्रमा या कह लीजिए पिंकमून (PinkMoon) भी कहा जाता है। बता दें कि इसे सुपरमून इसलिए भी कहा जाएगा क्योंकि यह पूर्णिमा वाले दिन दिखने वाला सुपरमून होगा।

क्या है सुपरमून

आइए अब आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि आखिर सुपरमून है क्या। चंद्रमा जब पृथ्वी के कक्ष मतलब ऑर्बिट के नज़दीक आता है तो उसका आकार बड़ तो जाता ही है लेकिन साथ ही यह काफी चमकदार भी हो जाता है। भारतीय समयानुसार यह घटना सुबह के 8 बजकर 5 मिनट पर होगी।

सुपरमून इस महीने पृथ्वी से लगभग 356,000 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। याद करा दें कि आमतौर पर चांद और पृथ्वी के बीच की दूरी 384,400 किलोमीटर होती है।

super moon एक खगोलीय घटना है, जब चंद्रमा, पृथ्वी के सबसे नजदीकी आ जाता है। इस साल जनवरी में दिखाई दिए सुपरमून को Wolf Moon कहा गया था तो वहीं फरवरी में इसे Snow Moon और मार्च में दिखे सुपरमून को Worm Moon नाम दिया गया था और अब अप्रैल में दिखाई देने वाले इस सुपरमून को पिंक मून नाम दिया गया है।

मई में दिखाई देने वाले सुपरमून को Flower Moon, जून में दिखने वाले सुपरमून को Strawberry Moon और जुलाई में दिखाई देने वाले सुपरमू को Buck Moon नाम दिया गया है।

अगस्त में इसे Sturgeon Moon, सितंबर में Corn Moon, अक्टूबर में इसे Hunter’s Moon, नवंबर में Beaver Moon और दिसंबर में सुपरमून को Cold Moon नाम से बुलाया जाएगा।

कैसे पड़ा सुपर पिंक मून नाम और ऐसे देखें

सुपर पिंक मून वैसे तो दिन की रोशनी में दिखाई नहीं देगी लेकिन यूट्यूब (YouTube) चैनल Slooh इस सुपरमून घटना की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा। पिंक मून नाम नॉर्थ अमेरिका में बसंत ऋतु के दौरान खिलने वाले गुलाबी फूल Phlox subulata के वजह से पड़ा है।

Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: कोरोना संक्रमित के संपर्क में आते ही करेगा अलर्ट, ऐसे करें डाउनलोड, सेटअप और इस्तेमाल

Tips & Tricks: WhatsApp कॉलिंग करते हुए ऐसे बचा सकते हैं अपना मोबाइल डेटा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Tips & Tricks: WhatsApp कॉलिंग करते हुए ऐसे बचा सकते हैं अपना मोबाइल डेटा
2 Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते ही आरोग्य सेतु एप करेगा अलर्ट, ऐसे करें इस्तेमाल
3 Paytm Offer: रीचार्ज करने पर मिल रहा 50% कैशबैक, जानें पूरा ऑफर