ताज़ा खबर
 

Summer Season Google Doodle: अब रहेंगे दिन लंबे और रातें छोटी

Summer Season Google Doodle: Google के पहले G को बड़े अक्षरों में लिखा गया है। बाकी के बचे शब्दों में स्मॉल लेटर में लिखा गया है। अब इसकी सबसे खास बात है की Google के दूसरे O को ही धरती में बदला गया है।

Summer Season, Summer Season doodle, summer season, गर्मी का मौसम, Summer Season month, summer season doodle, Summer Season means, Summer Season google doodle, google doodle Summer Season, Summer Season india, Summer Season historyगूगल ने आज के डूडल में जमीन से लेकर आसमान तक को दिखाया है। इसमें धरती को दिखाया गया है।

Summer Season Google Doodle: गूगल का डूडल आज कुछ अगल विषय पर है। आज इंटरनेशनल योग दिवस है, पर हम बता दें कि आज का डूडल योग दिवस पर नहीं है। आज 21 जून है आज गूगल ने समर सीजन पर डूडल बनाया है। नॉर्दन हेमिस्फीयर में आज से गर्मी की शुरुआत हो रही है। वहां गर्मी सोमवार 23 सितंबर तक चलेगी। हालांकि, गर्मी जल्द ही आधिकारिक तौर पर 11:54 बजे शुरू होने के बाद आसमान साफ​हो सकता है, जो साल के सबसे लंबे दिनों में से एक है, एक उज्ज्वल, आरामदायक और बारिश से मुक्त सप्ताह के अंत में उमस के एक और पैच की संभावना है।

गूगल ने आज के डूडल में जमीन से लेकर आसमान तक को दिखाया है। इसमें धरती को दिखाया गया है। गोल धरती के दो आंख और लाल रंग का मुंह भी बनाया गया है। आंखों का रंग काला और सफेद किया गया है। इसके अलावा धरती के टॉप पर एक पेड़ लगाया गया है और इसके नीचे लेटने के लिए एक बेड भी लगाया है।

Live Blog

Summer Season Google Doodle:

Highlights

    22:02 (IST)21 Jun 2019
    अब रहेंगे दिन लंबे और रातें छोटी

    21 जून से 22 या 23 सितंबर की अवधि के दौरान, दिन लंबे और रातें छोटी रहेंगी। हालाँकि, Summer Solstice की तिथि जलवायु और ट्रेडिशन पर निर्भर करती है।

    21:42 (IST)21 Jun 2019
    आखिर क्‍यों खास है आज का दिन

    Summer Solstice वह दिन है जब हमारी पृथ्वी पूरी तरह से अधिकतम बिंदु पर सूर्य की ओर झुकी होती है। सूर्य आकाश में अपने उच्चतम बिंदु पर पहुँच जाता है और सीधे कर्क रेखा के ऊपर स्थित हो जाता है। जब सूर्य उच्चतम बिंदु पर होता है, तो उसकी गति रुक जाती है।

    20:40 (IST)21 Jun 2019
    क्‍या है Solstice का मतलब

    Solstice शब्‍द का पहला हिस्‍सा Sol लैटिन भाषा का शब्‍द है जिसका अर्थ है सूर्य, तथा Stitium का अर्थ है एकसमान रूप से खड़ा रहने वाला।

    20:01 (IST)21 Jun 2019
    आज से शुरू होता है साल का सबसे गर्म मौसम

    वर्ष का सबसे गर्म मौसम, ग्रीष्मकालीन सत्र उत्तरी गोलार्ध में आज ग्रीष्मकालीन संक्रांति से शुरू होता है और 22 या 23 सितंबर तक चलेगा।

    19:01 (IST)21 Jun 2019
    ग्रीष्‍मकालीन संक्राति का प्रतीक है समर सोल्‍सटाइस

    21 जून वर्ष 2019 का सबसे लंबा दिन है क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्मकालीन संक्रांति का प्रतीक है। आज, पृथ्‍वी के आधे हिस्से, यानी भूमध्य रेखा के उत्तर में रहने वाले लोग एक ही दिन में सूर्य की अधिकतम रोशनी का आनंद लेते हैं।

    18:05 (IST)21 Jun 2019
    ये भी हैं आज के दिन की खास बातें

    साल का सबसे लंबा दिन होने के साथ साथ आज का दिन और मायनों में भी खास है। आज वर्ल्‍ड म्‍यूजिक डे भी है और साथ ही साथ अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस भी है।

    17:37 (IST)21 Jun 2019
    आज है साल का सबसे लंबा दिन

    21 जून को साल का सबसे लंबा दिन होता है। इसे वर्ष में गर्मी की मौसम की शुरुआत भी माना जाता है। इसीलिए गूगल ने डूडल बनाकर इस दिन को खास बनाया है।

    16:55 (IST)21 Jun 2019
    ये है संक्राति की वजह 

    हमारी पृथ्‍वी सूर्य के चारों ओर की कक्षा के सापेक्ष अपने अक्ष पर 23.4 डिग्री पर झुकी हुई मानी जाती है। सूर्य की ओर झुके हुए पृथ्वी के हिस्से में ग्रीष्मकालीन संक्रांति है और दूसरे आधे भाग में, शीतकालीन संक्रांति है।

    15:53 (IST)21 Jun 2019
    आज से शूरू होता है गर्मी का मौसम

    गूगल डूडल पर बैकग्राउंड में स्‍टार्स भी नज़र आ रहे हैं। इस वर्ष, गर्मी का मौसम 21 जून से शुरू होता है और 23 सितंबर को समाप्त होता है।

    14:16 (IST)21 Jun 2019
    सुबह की किरणों का लोग लेते हैं आनंद

    दुनिया भर में लोग समर सीज़न सोल्‍सटाइस को अलग अलग तरीकों से देखते हैं। इंग्लैंड का स्टोनहेंज एक लोकप्रिय स्थल है जहां सुबह सूरज की किरणों का मज़ा लेने हजारों हजारों लोग एकट्ठे हो जाते हैं।

    13:57 (IST)21 Jun 2019
    “सूरज (sol) रुका (stitium)”

    इस दिन को Summer Solstice के नाम से जाना जाता है। Solstice शब्द लेटिन के Solstitium से बना है जिसका अर्थ – “सूरज (sol) रुका (stitium)” है। Solstice शब्द सूरज के रुके होने या फिर पॉज होने को इंगित करता है।

    13:07 (IST)21 Jun 2019
    ऐसा लिखा गया है Google

    Google के पहले G को बड़े अक्षरों में लिखा गया है। बाकी के बचे शब्दों में स्मॉल लेटर में लिखा गया है। अब इसकी सबसे खास बात है की Google के दूसरे O को ही धरती में बदला गया है। इस पूरे का बैकग्राउंड डार्क है। देखने में वह आसमान लग रहा है और इसमें तारे भी दिखाई दे रहे हैं।

    12:21 (IST)21 Jun 2019
    ये है डूडल के पेड़ का संदेश

    आज के डूडल में पृथ्वी और उस पर लगा पेड़ नजर आ रहा है। इस डूडल में कुछ अलग संदेश है और यह संदेश दुनिया के एक हिस्से में गर्मियों की शुरुआत को दर्शाता है।

    12:01 (IST)21 Jun 2019
    Solstice का क्या है मतलब

    Solstice एक लेटिन भाषा के शब्द Solstitium से बना है जिसका मतलब होता है सूर्य रुका हुआ है। Solstice शब्द को परंपरागत रूप से चार मौसमों- बसंत, गर्मी, पतक्षड़ और सर्दी के बदलने के रूप में देखा जाता है। उत्तरी गोलार्ध में आने वाले चारों मौसम को इस शब्द से इंगित किया जाता है।

    11:38 (IST)21 Jun 2019
    सितंबर में बराबर होंगे दिन-रात

    आज दिन की अवधि करीब 13.45 घंटे की होगी, जबकि रात 10.35 घंटे में सिमट जाएगी। आज के बाद दिन की अवधि कम होनी शुरू हो जाती है और रातें लंबी होने लगेंगी। 21 या 22 सितंबर को दिन और रात का समय बराबर हो जाएगा। इसी तरह 21 अथवा 22 मार्च को दिन व रात बराबर होते हैं।

    11:14 (IST)21 Jun 2019
    Summer Season Google Doodle: समर सोल्सटिस

    इसके अलावा यहां गर्मी का मौसम है तो दक्षिण गोलार्द्ध में भारी सर्दी पड़ रही है। यह चक्र पूरे साल चलता है। 21 जून को सूर्य कर्क रेखा के ठीक ऊपर होता है। कर्क रेखा वाले भाग में एक पल के लिए धरती पर स्थित किसी भी वस्तु की परछाई गायब हो जाती है। इस दिन को समर सोल्सटिस यानी ग्रीष्मकालीन संक्रांति कहा जाता है।

    10:26 (IST)21 Jun 2019
    ये है दिन रात का फेर

    धरती का अपना भ्रमण और अपने अक्ष में 23.50 डिग्री झुकी होने के कारण दिन-रात होते हैं। इसी कारण दिन और रात के समय में अंतर आता है। इन दिनों सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध से होकर गुजर रहा है और धरती के इस भाग में दिन लंबे होते हैं। इसके उलट दक्षिणी गोलार्द्ध में दिन छोटे और रातें लंबी हैं।

    09:58 (IST)21 Jun 2019
    आज पांचवां योग दिवस

    भारत के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। बता दें कि आज पूरा विश्व पांचवा योग दिवस मना रहा है।

    09:41 (IST)21 Jun 2019

    Solstice शब्द को परंपरागत रूप से चार मौसम – बंसत, गर्मी, पतझण और सर्दियों के बदलने के रूप में देखा जाता है। गर्मी की शुरुआत 21 जून और 23 सितंबर को दिन सबसे छोटा है जिसे सर्दियों की शुरुआत के तौर पर देखा जाता है।

    09:20 (IST)21 Jun 2019
    Solstice शब्द का ये है अर्थ

    इस दिन को Summer Solstice के नाम से जाना जाता है। Solstice शब्द लेटिन के Solstitium से बना है जिसका अर्थ – “सूरज (sol) रुका (stitium)” है। Solstice शब्द सूरज के रुके होने या फिर पॉज होने को इंगित करता है।

    09:02 (IST)21 Jun 2019
    ऐसा लिखा गया है Google

    Google के पहले G को बड़े अक्षरों में लिखा गया है। बाकी के बचे शब्दों में स्मॉल लेटर में लिखा गया है। अब इसकी सबसे खास बात है की Google के दूसरे O को ही धरती में बदला गया है। इस पूरे का बैकग्राउंड डार्क है। देखने में वह आसमान लग रहा है और इसमें तारे भी दिखाई दे रहे हैं।

    Next Stories
    1 मोबाइल चोरी रोकने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इस्तेमाल लायक नहीं रहेगा चुराया गया फोन
    2 Honor 20i की भारत में पहली सेल, कैशबैक और डिस्काउंट के अलावा ये मिल रहे ऑफर
    3 Fathers Day Google Doodle: तो इसलिए आज मनाया जा रहा है फादर्स डे, हर साल अलग होती है तारीख
    ये पढ़ा क्या?
    X