ताज़ा खबर
 

Steve Irwin Google Doodle: कौन थे स्टीव इरविन जिन पर गूगल ने बनाया डूडल, जानिए

Steve Irwin Google Doodle: इरविन आज 57 साल के हो गए होंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय वन्यजीव दिवस का भी प्रतीक है। अपने जीवन के दौरान, इरविन ने एक उत्साही संरक्षणवादी के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्धि पाई।

वन्यजीवों के लिए उनका जुनून एक बच्चे के रूप में शुरू हुआ।

Steve Irwin Google Doodle: गूगल आज 22 फरवरी को “क्रोकोडाइल हंटर” स्टीव इरविन पर डूडल बनाकर उन्हें याद कर रहा है। ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव संरक्षणवादी को मगरमच्छ पकड़े हुए और अपनी पत्नी टेरी और बच्चों बिंदी और रॉबर्ट के साथ बाहर घूमते हुए दिखाया है। इरविन की पत्नी टेरी ने Google के लिए एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, “आज के Google डूडल में मेरे पति स्टीव इरविन के जीवन और उपलब्धियों को स्वीकार किया गया है, जिनके वन्यजीवों और जंगली स्थानों की सुरक्षा के प्रयासों को किसी भी संरक्षणवादी के रूप में सबसे व्यापक माना गया है।”

इरविन की मृत्यु सितंबर 2006 में हुई जब एक डॉक्यूमेंट्री प्रोजेक्ट के लिए फिल्मांकन के दौरान स्टिंग्रे बार्ब उनके सीने से होकर गुजरे। इरविन आज 57 साल के हो गए होंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय वन्यजीव दिवस का भी प्रतीक है। अपने जीवन के दौरान, इरविन ने एक उत्साही संरक्षणवादी के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्धि पाई। वन्यजीवों के लिए उनका जुनून एक बच्चे के रूप में शुरू हुआ जब वह क्वींसलैंड में अपने माता-पिता के साथ सड़क के किनारे वन्यजीव पार्क में जीवों की मदद करते थे।

Live Blog

Highlights

    12:45 (IST)22 Feb 2019
    Steve Irwin के माता-पिता ने एक चिड़ियाघर खोला

    Steve Irwin के माता-पिता ने एक चिड़ियाघर खोला जिसका नाम रखा 'बीरवाह रेप्टाइल एंड फाउना पार्क' जिसका बाद में नाम बदलकर 'क्वींसलैंड रेप्टाइल एंड फाउना पार्क' कर दिया गया।

    12:16 (IST)22 Feb 2019
    Steve Irwin: नई जीव प्रजातियों की खोज भी की

    विशालकाय और खतरनाक मगरमच्छों से उनके जुड़ाव के चलते आज भी पशु-प्रेमी उनका नाम सम्मान से लेते हैं। इरविन ने कई नई जीव प्रजातियों की खोज भी की।

    11:44 (IST)22 Feb 2019
    Steve Irwin: वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट थे पिता

    इरविन की मां का नाम लिन इरविन और पिता का नाम बॉब इरविन था। इरविन के पिता वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट थे। उनकी मां भी वन्यजीवों के पुनर्वास के लिए काम करती थीं। आयरिश मूल के इरविन अपने माता-पिता के साथ 1970 में ऑस्ट्रेलिया के एक राज्य क्वींसलैंड में आए थे।

    11:10 (IST)22 Feb 2019
    एक ही तारीख को आता था दोनों का बर्थ डे

    इरविन का जिस तारीख को जन्म हुआ था उनकी मां का जन्म भी उसी तारीख को हुआ था। स्टीव इरविन की परवरिश जानवरों के बीच हुई थी। दरअसल उनके पिता का एक चिड़ियाघर था जहां रेंगने वाले जन्तु जैसे सांप, मगरमच्छ, अजगर और अन्य जानवर थे।

    10:18 (IST)22 Feb 2019
    मछली ने काटा और हो गई मौत

    खतरनाक समुद्री जीवों से जुड़े एक शो की अंडरवाटर शूटिंग के दौरान स्टिंग-रे मछली ने उन्हें काट लिया और 2006 में उनकी मौत हो गई। स्टिंग ने उनके दिल में काट लिया था, जिसके चलते उन्हें बचाया नहीं जा सका।

    09:45 (IST)22 Feb 2019
    ऑस्ट्रेलिया जू आज भी इरविन के काम को याद करता है

    44 साल की जिंदगी में इरविन ने अपने पिता द्वारा स्थापित ऑस्ट्रेलिया जू की देखभाल से लेकर अपने परिवार को पशुओं के करीब लाने का काम किया। ब्रिसबेन की स्टेट कैपिटल क्वींसलैंड से करीब 80 किलोमीटर दूर बीरवाह में ऑस्ट्रेलिया जू आज भी इरविन के काम को याद करता है।

    09:22 (IST)22 Feb 2019
    डिस्कवरी, नैशनल जियोग्राफिक चैनल पर आते रहे इरविन

    इरविन का पशु-प्रेम ही उनकी मौत की वजह भी बना। 22 फरवरी, 1962 को जन्मे इरविन डिस्कवरी, नैशनल जियोग्राफिक और एनिमल प्लैनेट जैसे टीवी चैनल्स पर शोज में नजर आते रहे।

    Next Stories
    1 Facebook पर कोई दूसरा करेगा लॉगिन तो तुरंत मिलेगा नोटिफिकेशन, जानें तरीका
    2 Super Snow Moon 2019 Date and Time: जब बड़ा और बेहद चमकीला दिखने लगेगा चांद! जानें हर जरूरी डिटेल
    3 एंड्रॉयड यूजर्स को बड़ी राहत देगा गूगल, जल्‍द मिलेगा यह फीचर
    ये पढ़ा क्या?
    X