ताज़ा खबर
 

सोनी इंडिया पूर्वोत्तर में लगा सकती है कारखाना, सुपर प्रीमियम मोबाइल हैंडसेट पेश करने की योजना

सोनी इंडिया फिलहाल तमिलनाडु में ठेका विनिर्माण के जरिये टीवी सेट और रिकॉर्डिंग उपकरणों का उत्पादन करती है।

Author गुवाहाटी | March 1, 2017 12:11 AM
इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली सोनी इंडिया।

इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली सोनी इंडिया पूर्वोत्तर क्षेत्र में विनिर्माण इकाई लगा सकती है। कंपनी की 2017-18 में बिक्री में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि पर नजर है जिसे देखते हुये वह पूर्वोत्तर क्षेत्र में नया कारखाना लगाने पर विचार कर रही है। जापानी कंपनी सोनी की पूर्ण अनुषंगी सुपर प्रीमियम मोबाइल हैंडसेट श्रेणी में भी दस्तक देने पर विचार कर रही है। कंपनी इस साल दीपावली से पहले 50,000 से 1,00,000 रुपए के रेंज में उत्पाद पेश करेगी। सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक केनीचिरो हिबी ने यहां कहा, ‘फिलहाल विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत जारी है। हम पूर्वोत्तर क्षेत्र में संयंत्र लगाने की संभावना से इनकार नहीं करते।’ इस बारे में विस्तार से जानकारी दिये बिना उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने कारखाना लगाने के लिये कंपनी से संपर्क किया है।

यह पूछे जाने पर संयंत्र लगाने को लेकर कब तक निर्णय हो जाएगा, हिबी ने कहा, ‘बातचीत जारी है। यह भविष्य में होगा।’ सोनी इंडिया फिलहाल तमिलनाडु में ठेका विनिर्माण के जरिये टीवी सेट और रिकॉर्डिंग उपकरणों का उत्पादन करती है। उन्होंने कहा कि कंपनी यूरोप और अमेरिका में अनिश्चित व्यापार परिदृश्य के मद्देनजर भारतीय बाजार खासकर पूर्वोत्तर क्षेत्र से मजबूत कारोबार की वृद्धि की उम्मीद कर रही है। हिबी ने कहा, ‘सोनी इंडिया के कारोबार में लगातार वृद्धि हो रही है। हम चालू वित्त वर्ष में 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हम 2017-18 में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि होगी।’ उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी सुपर प्रीमियम मोबाइल हैंडसेट श्रेणी में भी दस्तक देने पर विचार कर रही है। कंपनी इस साल दीपावली से पहले 50,000 से 1,00,000 रुपए के रेंज में उत्पाद पेश करेगी। कंपनी ने बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ये फोन पेश किये।

अगली तिमाही तक नोकिया 3, 5, 6 स्मार्टफोन बाज़ार में, 17 साल पुराना मॉडल 3310 भी नए अंदाज में

भारत के मोबाइल हैंडसेट बाजार पर एक समय में राज करने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अपने 17 साल पुराने सबसे चर्चित मोबाइल मॉडल 3310 को एक नए रूप में फिर से पेश किया है जो अगली तिमाही में कंपनी के ही तीन नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगा। इसकी कीमत करीब 3,500 रुपए होगी। एचएमडी ग्लोबल के मुख्य विपणन अधिकारी पेक्का रंटाला ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘नोकिया 3310 समेत जितने भी अन्य उत्पाद नोकिया 6, नोकिया 5, और नोकिया 3 की घोषणा की गई है, सभी भारत में इस साल की दूसरी तिमाही से उपलब्ध होंगे।’

नोकिया के लाइसेंसी के तौर पर फिनलैंड की स्टार्टअप कंपनी एचएमडी ग्लोबल के पास नोकिया ब्रांड के फोनों की डिजाइनिंग एवं बिक्री करने के अधिकार हैं। कंपनी नोकिया कॉरपोरेशन द्वारा विकसित तकनीकों का उपयोग करेगी। हालांकि नोकिया 6 चीन में पहले से मौजूद है और जल्द ही इसकी वैश्विक बिक्री शुरू होगी। नोकिया 6 तीन जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल मेमोरी और चार जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी के मॉडल में उपलब्ध होगा। इनकी कीमत क्रमश: 229 यूरो और 299 यूरो है।

नोकिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव सूरी ने कहा, ‘हम नोकिया ब्रांड के नए दौर का जश्न मना रहे हैं और इसी लिए हम एचएमडी ग्लोबल के साथ हैं। एक और बात जो मैं स्पष्ट करना चाहता हूं वह यह कि अब हम नोकिया ब्रांड किसी को भी लाइसेंस के तौर पर नहीं देंगें। हमने सावधानी पूर्वक चुनाव किया है।’ एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 5 और नोकिया 3 स्मार्टफोन पेश किए हैं जो गूगल के एंड्राइड पर काम करते हैं। इनकी कीमत क्रमश: 189 यूरो और 139 यूरो होगी। इन दोनों ही फोनों में दो जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी होगी।

नोकिया 3 में पांच इंच की स्क्रीन और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट एवं बैक कैमरा होगा। नोकिया पांच में 5.2 इंच की स्क्रीन और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट एवं 13 मेगापिक्सल का बैक कैमरा होगा। रंटाला ने कहा कि भारत में कराधान एवं अन्य लागत कारकों के चलते इन फोनों की कीमत अन्य देशों से अलग हो सकती है। एक दौर में अपनी बेजोड़ मजबूती के लिए ख्यात नोकिया 3310 एक फीचर फोन था। इसे सन् 2000 में पहली बार उतारा गया था। पूरे विश्व में इस मॉडल के अनुमानत: 12.6 करोड़ हैंडसेट बिके थे। बाद में 2005 में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया था। यह दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल फोनों में से एक था।

कंपनी ने इसे दुबारा एक नए रूप में पेश किया है। इसमें दो सिम की सुविधा होगी और यह 2.5जी पीढ़ी का फोन होगा। इसमें 1200 एमएएच की बैटरी है और कंपनी का वादा है कि इससे लगातार 22 घंटे तक बातचीत की जा सकेगी। नोकिया 3310 के नए संस्करण में इंटरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा के साथ 2.4 इंच की स्क्रीन और एलईडी फ्लैश के साथ दो मेगापिक्सल का बैक कैमरा भी होगा। इसमें ब्लूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी की सुविधा होगी। साथ 16 मेगाबाइट की इंटरनल मेमोरी और 32 जीबी की एक्सटरनल मेमोरी की सुविधा होगी। सन् 2000 के दशक के सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम ‘स्नेक’ और इसकी विशेष रिंगटोनों को भी नए 3310 में शामिल किया गया है। एचएमडी ग्लोबल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर्टो न्यूमेला ने यहां ‘मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस’ से एक दिन पहले कहा कि कंपनी ने एंड्रॉइड के शुद्ध संस्करण वाले फोनों को बेचने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की है।

नोकिया 6 की फ्लैश सेल के लिए किए गए 10 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App