ताज़ा खबर
 

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook लाई ‘फेसबुक जर्नलिज्म प्रोजेक्ट’, पत्रकारों को दी जाएगी ट्रेनिंग

फेसबुक एक नया टूल बना रहा है जिससे पत्रकारों को अपनी रिपोर्टिंग के लिए सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करने में सहायता हो

(तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर किया गया है।)

दुनिया में सूचनाओं के सबसे बड़े स्त्रोत के रूप में फेसबुक लगातार अपनी भूमिका बढ़ा रहा है और नई-नई जिम्मेदारियां ले रहा है। बुधवार को सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने फेसबुक जर्नलिज्म प्रोजेक्ट का एलान किया है। इस पहल का उद्देश्य फेसबुक और न्यूज इंडस्ट्री के बीच मजबूत रिश्ते कायम करना है। फेसबुक के उत्पाद निदेशक Fidji Simo ने एक प्रेस विज्ञप्ति में लिखा, “हम जानते हैं कि समुदाय के मूल्यों को साझा करना और विचारों व खबरों पर चर्चा करना हमारी सर्विस का एक हिस्सा है। हम चाहते हैं कि एक हेल्दी न्यूज इकोसिस्टम और जर्नलिज्म तैयार हो।”

उन्होंने कहा,  “उत्पाद तैयार करने में न्यूज ऑर्गनाईजेशन हमारा सहयोग करेगी, हम अच्छा पार्टनर बनने के लिए पत्रकारों से सीखेंगे और पब्लिशर्स से जानेंगे कि डिजिटल एज में पाठकों को किस तरह ऐसी जानकारी दी जाए जिसकी उन्हें जरूरत है। द वॉशिंगटन पोस्ट और वोक्स मीडिया समेत अन्य पब्लिशर की साझेदारी में यह प्रोजेक्ट आने वाले हफ्तों में शुरू हो जाएगा।”

फेसबुक जर्नलिज्म प्रोजेक्ट तीन प्रमुख उपक्रम पर आधारित है। पहला, कंपनी नए फीचर्स तैयार कर रही है जिससे पब्लिशर्स अपनी स्टोरी और बिजनेस को फेसबुक के प्लेटफॉर्म के जरिए बेहतर तरीके से पब्लिश और प्रमोट कर पाएं। दूसरा, फेसबुक एक नया टूल बना रहा है जिससे पत्रकारों को अपनी रिपोर्टिंग के लिए सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करने में सहायता हो। इसके साथ ही फेसबुक पत्रकारों को ट्रेनिंग देगा कि वह किस तरह फेसबुक का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। तीसरा, कंपनी नकली या फर्जी खबरों पर नियंत्रण की तैयारी कर रहा है और अपने यूजर्स को सिखाएगा कि किन खबरों पर विश्वास किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App