WhatsApp ने वेब वर्जन पर जोड़े तीन नए फीचर्स, जानें- क्या कुछ कर सकेंगे यूजर्स?

वॉट्सऐप ने अब प्लेटफॉर्म के वेब वर्जन में एक मीडिया एडिटर फीचर भी जोड़ा है। अगर कोई इमेज/फोटो एडिट करना चाहता था, तो अब तक यह केवल ऐप के मोबाइल संस्करण पर ही संभव था।

whatsapp, tech news, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः unsplash)

सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने प्लेटफॉर्म के वेब वर्जन में तीन नए फीचर जोड़े हैं। कंपनी ने ऐलान किया है कि यूजर्स अब वेब संस्करण पर भी तस्वीरें एडिट कर सकते हैं और लिंक का प्रीव्यू ले सकते हैं। यही नहीं, कपंनी एक नया स्टिकर सुझाव फीचर भी जोड़ रही है।

नए फीचर्स जुड़ने के बाद यूजर्स को मैसेज टाइप करने पर स्टिकर सुझाव मिलेगा, जो उन्हें अपनी बातचीत के लिए सही स्टिकर खोजने की अनुमति देगा। जो लोग बातचीत के दौरान स्टिकर का उपयोग करते हैं, उन्हें सामान्य रूप से सही स्टिकर खोजने के लिए कई टैब से गुजरना पड़ता है, जो चैट फ्लो को बाधित करता है। कभी-कभी कुछ लोग आसानी से स्टिकर नहीं ढूंढ पाते हैं। नया अपडेट इस समस्या का समाधान करेगा।

कंपनी ने बताया, “हमने इस सुविधा को गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए बनाया है, इसलिए निश्चिंत रहें कि वॉट्सऐप आपकी सर्च को नहीं देख सकता है और आपके पर्सनल मैसेज हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित रहते हैं।”

वॉट्सऐप ने अब प्लेटफॉर्म के वेब वर्जन में एक मीडिया एडिटर फीचर भी जोड़ा है। अगर कोई इमेज/फोटो एडिट करना चाहता था, तो अब तक यह केवल ऐप के मोबाइल संस्करण पर ही संभव था। वॉट्सऐप अब इसे बदल रहा है और वेब वर्जन में मीडिया एडिटर विकल्प भी जोड़ा है। यानी अब कोई भी अपने कंप्यूटर पर भी इमेज को एडिट करने में सक्षम होगा।

कंपनी ने यह भी सुधार किया है कि लोग लिंक के प्रीव्यू कैसे देख सकते हैं। अब वॉट्सऐप वेब के माध्यम से भेजते समय कोई भी लिंक का पूरा प्रीव्यू देख सकेगा। लिंक पाने वाले लोगों को इस बारे में अधिक संदर्भ मिलेगा कि क्या भेजा गया है और वे मैसेजिंग ऐप के वेब संस्करण पर क्या देखने या पढ़ने वाले हैं।

कंपनी ने बैन किए 93 लाख अकाउंटः सोमवार (1 नवंबर) को जारी कंप्लायंस रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ने सितंबर महीने में 22 लाख 9 हजार भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया। कंपनी ने मासिक अनुपालन रिपोर्ट में बताया कि उसे एक सितंबर से 31 सितंबर तक कुल 560 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 121 अकाउंट सपोर्ट की, 309 बैन अपील की, 49 अन्य सपोर्ट की, 49 प्रोडक्ट सपोर्ट की और 32 सेफ्टी की थीं। वॉट्सऐप ने यह भी कहा कि उसने सितंबर महीने में 51 भारतीय खातों की नीलामी भी की है।

व्हाट्सएप के अनुसार इसने 22 लाख से अधिक भारतीय खातों को उपरोक्त दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित कर दिया है, जिसमें व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं से “रिपोर्ट” सुविधा के माध्यम से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण की गई कार्रवाई भी शामिल है।

नए आईटी नियम – जो 26 मई को लागू हुए – के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ) की आवश्यकता होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख होता है। नए आईटी नियमों के तहत पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट व्हाट्सएप द्वारा 15 जुलाई को प्रकाशित की गई थी। तब से Whatsapp ने 93 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट