ताज़ा खबर
 

बिजली नहीं, नो टेंशन! यह डिवाइस हवा और पानी से चार्ज कर देती है आपका फोन, वीडियो में देखें कैसे

अगर मोबाइल फोन या किसी भी यूएसबी डिवाइस को चार्ज करने के लिए बिजली नहीं है तो यह डिवाइस आपकी परेशानी का समाधान कर सकती है। इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह डिवाइस हवा और पानी से आपका मोबाइल फोन या कोई भी यूएसबी डिवाइस चार्ज कर सकती है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

अगर मोबाइल फोन या किसी भी यूएसबी डिवाइस को चार्ज करने के लिए बिजली नहीं है तो यह डिवाइस आपकी परेशानी का समाधान कर सकती है। इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह डिवाइस हवा और पानी से आपका मोबाइल फोन या कोई भी यूएसबी डिवाइस चार्ज कर सकती है। इस डिवाइस का नाम है वॉटरलिली टरबाइन। वॉटरलिली टरबाइन को ऐसे लोगों को लिए तैयार किया गया है जो एडवेंचर ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं। ऐसी ट्रिप पर कई दफा जंगलों में दिन और रात बिताने पड़ जाते हैं, जहां बिजली का कोई जरिया नहीं होता है। इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए वॉटरलिली टरबाइन को तैयार किया गया है। मतलब इस डिवाइस को चलाने के लिए सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती है। इसे बसे बस बहते पानी में डालिए या ऐसी किसी जगह लटका दीजिए जहां हवा चल रही हो और देखिए कि उस ऊर्जा को यह कैसे बिजली में बदल देती है और आपका मोबाइल फोन चार्ज होने लगता है।

वॉटरलिली कथित तौर पर एक आईफोन चार्ज करने में 2 से 4 घंटे का समय लेती है। फोन चार्ज करने के दौरान आप इसे फ्री छोड़ सकते हैं, यानी आराम से सो सकते हैं और एडवेंचर ट्रिप का पूरा आनंद ले सकते हैं। वॉटलिली टरबाइन को waterlilyturbine.com से खरीदा जा सकता है। वर्तमान में इसकी कीमत 159.99 डॉलर यानी करीब 11 हजार रुपये है। वेबसाइट ने ऐसे कई लोगों की कहानियां प्रकाशित की हैं जिन्होंने वॉटरलिली टरबाइन से फायदा उठाया है।

एक यूजर ने लिखा है कि रात के दौरान चार्ज करने के लिए यह काफी उपयोगी है। मेरे इलाके में यह सौर ऊर्जा का बढ़िया विकल्प है। मैशेबल डेली ने अपने यूट्यूब चैनल से वॉटरलिली टरबाइन का वीडियो शेयर किया है। करीब 50 सेकेंड के वीडियो में वॉटरलिली का इस्तेमाल दिखाया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह भारी भरकम डिवाइस नहीं है, इसे बड़ी आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App