किसी भी चार्जर को न करें यूज! जानें- और किन गलतियों से स्मार्टफोन में आ सकता है ओवरहीटिंग इश्यु

जानकारों की मानें तो फोन के स्टाइलिश और ट्रेंडी दिखने वाले कवर भी ओवरहीटिंग की वजह बन सकते हैं। दरअसल, मल्टीटास्किंग या अन्य बैट्री खपाऊ काम करते वक्त फोन पर लोड पड़ता है। वह हीट होता है। कायदे से इस हीट को रिलीज हो जाना चाहिए, लेकिन कवर की वजह से कई बार यह बाहर नहीं निकल पाती।

Charger, Phone Overheating, Tech News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

स्मार्टफोन्स में ओवरहीटिंग इश्यु इन दिनों यूजर्स के लिए बड़ी चिंता का सबब बनता जा रहा है। पर कई मायनों में देखें तो यह छोटी-छोटी गलतियों की वजह से पनपने लगता है। कभी गलत चार्जर यूज करने से तो किसी मौके पर अन्य कारण के चलते। आइए जानते हैं कि वे कौन से कारण हैं, जो इस दिक्कत को सामने आने का मौका देते हैं:

दरअसल, जिस तरह हमारे शरीर की क्षमता होती है और वह एक सीमा के बाद थक जाता है। ठीक उसी तरह फोन और उनकी बैट्री भी होते हैं। ये भी एक लेवल के बाद थक जाते हैं, जिसके कारण ये हद से अधिक गर्म हो जाते हैं और कभी-कबार तो फोन/बैट्री तक फटने की नौबत तक आ जाती है। हाल ही में वन प्लस के फोन फटने की खबर आई थी।

बहरहाल, लोग फोन चार्जिंग को लेकर अक्सर जो गलतियां करते हैं, उनमें उसे अधिक चार्ज कर देना भी शामिल है। जी हां, ओवरचार्जिंग किसी भी फोन के लिए ठीक नहीं है। कुछ लोग तो फोन रात में चार्जिंग पर लगाने के बाद उसे हटाना ही भूल जाते हैं। वे सुबह उठने पर उसे वहां से अनप्लग करते हैं। यह एक तरह से बड़ी लापरवाही है।

टेक एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि अगर आप अपने फोन की लाइफ लंबी और बैट्री लाइफ बेहतर चाहते हैं, तो कभी भी उसे अधिक चार्ज न करें और ओवरहीट न होने दें। वे बताते हैं कि 80 फीसदी से अधिक फोन को चार्ज न करें और 20 फीसदी से नीचे न आने दें। ऐसा न हो कि फोन स्विच ऑफ हो जाए या उसकी बैट्री डेड हो जाए, तभी आप फोन चार्ज करें।

आप अपने फोन को किसी भी चार्जर से न चार्ज करें। कम कीमत वाले या लोकल चार्जर आपके फोन को धीमे चार्ज भी करेंगे और स्मार्टफोन लाइफ को कम भी कर सकते हैं, इसलिए हमेशा ओरिजनल चार्जर यूज करें।

जानकारों की मानें तो फोन के स्टाइलिश और ट्रेंडी दिखने वाले कवर भी ओवरहीटिंग की वजह बन सकते हैं। दरअसल, मल्टीटास्किंग या अन्य बैट्री खपाऊ काम करते वक्त फोन पर लोड पड़ता है। वह हीट होता है। कायदे से इस हीट को रिलीज हो जाना चाहिए, लेकिन कवर की वजह से कई बार यह बाहर नहीं निकल पाती। ऐसे में उसे गेमिंग सरीखे हार्ड टास्क के दौरान हटा देना चाहिए।

देर तक फ्लैश लाइट, वीडियो रिकॉर्डिंग और अडैप्टिव ब्राइटनेस चालू रखने की वजह से भी फोन जल्दी गर्म हो जाता है। कई बार धूप के संपर्क में आने पर भी फोन गर्म हो सकता है, इसलिए इन बारीक चीजों का ख्याल रखें।

फोन में अक्सर कुछ बैकग्राउंड ऐप्स चलते रहते हैं, जिनके बारे में कई बार यूजर को भी नहीं मालूम होता है। ये धीमे-धीमे आपकी बैट्री भी चूसते हैं। साथ ही फोन ओवरहीटिंग की एक वजह भी बनते हैं। कोशिश करें कि इन्हें बंद रखें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
क‍िसी भी स्‍मार्टफोन में ये समस्‍याएं हैं आम, ऐसे कर सकते हैं समाधान
अपडेट