ताज़ा खबर
 

फिंगरप्रिंट हुआ पुराना, अब कान को स्कैन करके खुल जाएंगे स्मार्टफोन!

इस नई तकनीक में जब किसी के कानों में कोई आवाज पड़ती है तो यह ईअर कैनाल द्वारा ग्रहण की जाती है। इससे एक यूनीक सिग्नेचर पैदा होता है, जिसे कान में लगे ईअरफोन द्वारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है।

earecho techniqueफिंगरप्रिंट के बजाय ईअर कैनाल से ऑपरेट होंगे स्मार्टफोन। (फाइल फोटो)

आज के समय में तकनीक तेजी से बदल रही है, खासकर स्मार्टफोन के मामले में तो यह बदलाव और भी तेजी से देखने को मिल रहा है। अब पता चला है कि स्मार्टफोन को फिंगरप्रिंट से खोलने की तकनीक भी जल्द ही पुरानी हो सकती है। दरअसल अब स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट के बजाय कान की स्कैनिंग से खुल सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को सिर्फ वायरलैस ईअर बड्स की जरुरत होगी।

दरअसल Nextgov की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ बफैलो के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लाईड साइंस के एसोसिएट प्रोफेसर झानपेंग जिन ने इस नई तकनीक को ईजाद किया है। झानपेंग जिन, यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस विषय के अध्यापक हैं। जिन ने इस नई तकनीक के बारे में बताते हुए कहा कि जब किसी के कानों में कोई आवाज पड़ती है तो यह ईअर कैनाल द्वारा ग्रहण की जाती है। इससे एक यूनीक सिग्नेचर पैदा होता है, जिसे कान में लगे ईअरफोन द्वारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है। इसी यूनीक सिग्नेचर से स्मार्टफोन खुल जाता है।

इस तकनीक को ईजाद करने वाले वैज्ञानिकों ने एक एकोस्टिक सिग्नल प्रोसेसिंग तकनीक विकसित की, जिससे कानों में आवाज अवरोध सीमित होता है। ईअरबड्स द्वारा जानकारी इकट्ठा करने के बाद यह ब्लूटूथ कनेक्शन द्वारा स्मार्टफोन को भेजी जाती है, जिसका स्मार्टफोन द्वारा विश्लेषित कर स्मार्टफोन ऑपरेट होता है। इस तकनीक को EarEcho नाम दिया गया है।

बता दें कि रिसर्च के दौरान यह तकनीक 95% तक प्रभावी पायी गई है। बता दें कि इस तकनीक के बाजार में आ जाने के बाद यूजर्स को पासकोड्स, फिंगरप्रिंट, फेशियल रिकोगनिशन और अन्य बायोमीट्रिक की जरुरत नहीं होगी। वैज्ञानिकों के अनुसार, मोबाइल पेमेंट आदि में यह तकनीक काफी उपयोगी होगी। इसके साथ ही इस तकनीक में पासकोड्स और फिंगरप्रिंट की तरह बार-बार फोन के लॉक होने का डर नहीं होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चुपके से आपकी बातें सुन रहे ये मोबाइल ऐप, तुरंत करें डिलीट! Google ने भी ऐप स्टोर से हटाया
2 Tata Sky ग्राहकों को दे रहा 246 रुपए का कैशबैक, जानिए किन्हें और कैसे मिलेगा
3 Reliance JioFiber के पास ही है यह 3 बेहद खास और बेहतरीन सर्विस, जानिए
ये पढ़ा क्या?
X