ताज़ा खबर
 

स्मार्ट पजामा बताएगा कहां घूम रहा है इसे पहनने वाला, कीमत भी है बहुत कम

जापान की कंपनी द्वारा बनाए गए इस पजामा का इस्तेमाल हॉस्पिटल में पेसेंट्स द्वारा किया जाएगा। यह हॉस्पिटल में भर्ती मरीज की देखरेख करने में अस्पताल की हेल्प करेगा।
शर्ट में सीने पर आयरन मैन की तरह प्लास्टिक की डिस्क दी गई है। इसमें बैटरी, ब्लूटुथ, एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप दिए गए हैं। यह डिस्क करीब 2 इंच की है।

स्मार्ट फैब्रिक कंपनी जिनोमा लोगों के जीने के तरीके को और आसान बनाना चाहती है। लॉस वेगास में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक शो में जिनोमा की तकनीक टॉप पर रही है। इसके लिए इसे अवार्ड भी दिया गया। जिनोमा ने एक स्मार्ट पजामा बनाया है। स्मार्ट देखने में नहीं बल्कि टेक्नोलॉजी में। जापान की कंपनी द्वारा बनाए गए इस पजामा का इस्तेमाल हॉस्पिटल में पेसेंट्स द्वारा किया जाएगा। यह हॉस्पिटल में भर्ती मरीज की देखरेख करने में अस्पताल की हेल्प करेगा। इस पजामा में सेंसर लगे हैं और यह पजामा अकेला नहीं है इसके साथ शर्ट भी है। शर्ट में भी सेंसर लगे हैं। सेंसर पैरों और हिप्स में होने वाली हलचल से मूवमेंट का पता लगाएंगे, इससे पता चलता रहेगा कि जिसने यह स्मार्ट पजामा पहना है वह कहां है। वहीं शर्ट में लगे सेंसर सांस लेने जैसी जानकारियां देते रहेंगे। वहीं जरूरत पड़ने पर इस शर्ट को ECG मशीन से भी जोड़ा जा सकता है।

इस इनोवेशन की सबसे खास बात ये है कि इसे स्किन से कनेक्ट करने के लिए किसी भी तरह के लिक्विड या दूसरी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे नॉर्मल कपड़ों को पहनते हैं वैसे ही इन्हें पहना जाएगा। एक और खास बात कंपनी का दावा है कि इन कपड़ों को 100 से ज्यादा बार धोया भी जा सकता है। शर्ट में सीने पर आयरन मैन की तरह प्लास्टिक की डिस्क दी गई है। इसमें बैटरी, ब्लूटुथ, एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप दिए गए हैं। यह डिस्क करीब 2 इंच की है। इसे एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि मेडिकल में इस्तेमाल के दौरान इसके ज्यादा बैकअप की जरूरत पड़ेगी।

जिनोमा जल्द ही इस शर्ट और पजामा का क्लीनिकल ट्रायल करेगी। यह ट्रायल जर्मनी के किसी हॉस्पिटल में किया जाएगा। ट्रॉयल किस हॉस्पिटल में किया जाएगा, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी को उम्मीद है कि इस हार्डवेयर को 2020 तक मेडिकल में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करा देगी। वहीं कीमत भी ज्यादा नहीं रखी जाएगी। इसकी कीमत 100 डॉलर (करीब 6,400 रुपए) होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.