भारत में Skoda Auto की यह गाड़ी पेश, कीमत 11.99 लाख रु से शुरू

स्कोडा ऑटो इंडिया ने एक बयान में कहा कि रैपिड मैट संस्करण, कार्बन स्टील मैट रंग में उपलब्ध होगी और यह स्वचालित एवं मैनुअल ट्रांसमिशन के विकल्पों के साथ एक-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है।

skoda rapid, auto news, car news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः skoda-auto.co.in)

चेक गणराज्य की कार कंपनी स्कोडा ऑटो ने सोमवार को भारत में अपनी मध्यम आकार की सेडान रैपिड का सीमित संस्करण पेश किया, जिसकी कीमत 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

स्कोडा ऑटो इंडिया ने एक बयान में कहा कि रैपिड मैट संस्करण, कार्बन स्टील मैट रंग में उपलब्ध होगी और यह स्वचालित एवं मैनुअल ट्रांसमिशन के विकल्पों के साथ एक-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है। मैनुअल ट्रांसमिशन संस्करण की कीमत 11.99 लाख रुपये है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन संस्करण की कीमत 13.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जैक हॉलिस ने इस लेकर कहा कि 2011 में पेश किए जाने के बाद से, एक लाख से अधिक ग्राहकों के साथ रैपिड भारत में सफल रही है। देश भर के कार प्रेमियों को यह काफी पसंद आयी है। उन्होंने कहा कि इस सफलता को आगे बढ़ाते हुए कंपनी को भारत में रैपिड मैट संस्करण पेश कर काफी खुशी हो रही है।

कार और बाइक की कवरेज करने वाली ऑटो वेबसाइट ‘रशलेन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस गाड़ी की सुविधाओं में इकलौता बड़ा एडिशन रिवर्स पार्किंग कैमरा है। बाकी फीचर्स टॉप-स्पेक मोंटे कार्लो ट्रिम के समान होंगे, जिसमें 8-इंच एंड्रॉइड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पावर एडजस्टिंग और फोल्डिंग मिरर, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, प्रोजेक्टर लाइटिंग के साथ एलईडी डीआरएल और एक के साथ पावर विंडो शामिल हैं।

गाड़ी में इसके अलावा चार एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट में हिल-होल्ड फ़ंक्शन द्वारा सुरक्षा का ध्यान रखा गया है। मकैनिकली, रैपिड का मैट संस्करण सेडान के मानक संस्करण के समान होगा।

यह गाड़ी 1.0 लीटर 3-सिलेंडर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 109 बीएचपी और 175 एनएम का पीक टॉर्क देता है। इस यूनिट को या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

वैसे, स्कोडा एक नई सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो रैपिड के ऊपर और ऑक्टेविया के नीचे बैठेगी। उसके आने की इस साल के अंत में उम्मीद है। मौजूदा समय में स्कोडा के भारत में चार मॉडल्स हैं, जिनमें न्यू कुशाक, रैपिड 1.0 टीएसआई, न्यू ऑक्टाविया और न्यू सुपर्ब शामिल हैं। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट