ताज़ा खबर
 

Dangerous Apps: गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए ये 6 खतरनाक ऐप्स, देखें लिस्ट और फोन से तुरंत करें डिलीट

Dangerous Apps: Google Play Store से जो ऐप्स हटाए गए उनमें Fingertip GameBox के अलावा और कौन-कौन से ऐप्स शामिल हैं यहां देखें पूरी लिस्ट और तुरंत करें डिलीट।

Dangerous AppsDangerous Apps: गूगल प्ले स्टोर से हटे ये ऐप्स, जानें

Six Dangerous Apps: हम सभी स्मार्टफोन्स में कई तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं और इनमें कुछ गेमिंग ऐप्स, कुछ पेमेंट ऐप्स तो अन्य कई तरह के ऐप्स शामिल होते हैं। हर स्मार्टफोन यूजर चाहता है की फोन सेफ रहे लेकिन कुछ भी ऐप्स होते हैं जो मैलवेयर से प्रभावित होते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की हाल ही में Google Play Store से 6 खतरनाक ऐप्स को हटाया गया है। कौन-कौन से हैं ये ऐप्स आइए जानते हैं।

Google ने हटाए ये ऐप्स

बता दें की ये ऐप्स Joker malware (एक तरह का वायरस) से प्रभावित हैं। जिन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है, इनमें सेफ्टी ऐप लॉक, स्कैनर 2, इमोजी वॉल्पेपर, पुश मैसेज, फिंगरट्रिप गेम बॉक्स और सेपेरेट डॉक स्कैनर जैसे ऐप्स शामिल हैं।

डेटा सिक्योरिटी के लिहाज़ से ऊपर बताए गए इन ऐप्स को खतरनाक कैटेगरी में शामिल किया गया है। केवल इतना ही नहीं, इन ऐप्स को इस्तेमाल ना करने की भी सलाह स्मार्टफोन यूजर्स को दी गई है।

यदि आप इनमें से किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इन्हें डिलीट कर दें। संक्रमित ऐप्स की पहचान करना आसान नहीं है लेकिन साइबर सिक्योरिटी फर्म प्रेडियो के रिसचर्स ने इन ऐप्स को ढूंढा है।

दिवाली से पहले स्मार्टफोन्स की कीमतों में आ सकता है उछाल, ये है वज़ह

2017 से अब तक 1700 ऐप्स हुए गूगल प्ले स्टोर से बाहर

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की 2017 से अब तक गूगल ने प्लेस्टोर से Joker malware वाले 1700 से ज्यादा ऐप्स को रिमूव किया है। इन ऐप्स के कुल मिलाकर 2 लाख से ज्यादा डाउनलोड थे।

तुरंत हटाएं ये ऐप्स

बेशक गूगल प्ले स्टोर से Separate Doc Scanner, Convenient Scanner 2, Emoji Wallpaper और Safety AppLock के अलावा Push Message-Texting & SMS और Fingertip GameBox जैसे ऐप्स को हटा दिया गया है लेकिन ये ऐप्स अब भी यूजर्स के फोन में हैं तो ऐसे में मैलेवेयर से प्रभावित इन ऐप्स को तुरंत फोन से डिलीट करने का सलाह दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Diwali 2020 से पहले स्मार्टफोन्स की कीमतों में आ सकता है उछाल, ये है वज़ह
2 Redmi 9A की मार्केट में होगी इस स्मार्टफोन से टक्कर, आज है पहली Amazon सेल, जानें कीमत
3 Vodafone Idea ने उतारे दो सस्ते प्लान्स, अनलिमिटेड कॉलिंग समेत मिलेंगे ये बेनिफिट्स
ये पढ़ा क्या?
X