ताज़ा खबर
 

इस छोटे से पेन ड्राइव में सेव हो सकते हैं 10 लाख गाने या 1000 फिल्में! जानें कीमत

वेस्टर्न डिजिटल के SanDisk ने CES 2019 में एक नई 4TB USB-C प्रोटोटाइप ड्राइव सहित कई एक्सटर्नल स्टोरेज लॉन्च किए हैं।

2टीबी फ्लैश ड्राइव की कीमत एक हजार डॉलर यानी सत्तर हजार रुपए से अधिक होती है। ऐसे में काफी संभव है कि 4टीबी की इसकी कीमत एक हजार डॉलर से काफी ज्यादा हो। (photo source- theverge.com)

म्यूजिक, फोटो, वीडियो हों या निजी और बिजनेस से जुड़ी फाइलें, हर कामकाजी शख्स की कोशिश होती है कि वो इन्हें कभी भी और कहीं एक्सेस कर सके। मगर अभी तक इतना सारा डेटा एक साथ किसी मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव में स्टोर नहीं किया जा सकता था। हालांकि अब SanDisk ने ऐसी पेन ड्राइव लॉन्च की जिसकी इंटरनल मेमोरी सेविंग क्षमता के बारे में आपको यकीन ना हो! जी हां वेस्टर्न डिजिटल के SanDisk ने CES 2019 में एक नई 4TB USB-C प्रोटोटाइप ड्राइव सहित कई एक्सटर्नल स्टोरेज लॉन्च किए हैं। एक्सटर्नल ड्राइव की दुनिया में 4TB USB को विश्व की सबसे ज्यादा क्षमता वाली पेन ड्राइव कहा जा रहा है। इस ड्राइव की खास बात यह है कि इसे कहीं भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 4TB USB की काफी छोटा बताया जाता है।

बिजनेस टु़डे में छपी एक खबर के मुताबिक इसका आकार आपके अंगूठे से बड़ा नहीं होगा। बता दें कि ड्राइव अभी बाजार में उपलब्ध नहीं है। हालांकि यह ब्रिकी के लिए बाजार में आती है तो मुमकिन है कि हर कामकाजी शख्स अपनी जरुरतों के देखते हुए इसे खरीदे। आमतौर पर 2टीबी फ्लैश ड्राइव की कीमत एक हजार डॉलर यानी सत्तर हजार रुपए से अधिक होती है। ऐसे में काफी संभव है कि 4टीबी बाजार में आती है तो इसकी कीमत एक हजार डॉलर से काफी ज्यादा हो।

चलिए आपको बताते हैं कि 4टीबी में कितना जीबी डेटा स्टोर किया जा सकता है?
आमतौर पर एक गाना पांच एमब का होता है। इस हिसाब से 4टीबी डिवाइस में करीब लाख गाने स्टोर किए जा सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें दो हजार घंटों की फिल्में स्टोर कर सकते हैं। एक फिल्म औसतन 120 मिनट की होती है, इस हिसाब इसमें एक हजार फिल्में आसानी स्टोर की जा सकती है। अगर यहां फोटोज स्टोर करने की बात करें तो आप 12,40,000 इसमें स्टोर कर रख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App