Samsung 200MP कैमरा के बाद ला रहा है 576MP कैमरा सेंसर, जानें कब होगा लॉन्च

Samsung का 576MP कैमरा अभी डेवलपिंग स्टेज में है और यह संभवतः 2025 में लॉन्च हो सकता है। इस जानकारी को सैमसंग ने SEMI Europe Summit के दौरान पेश किया था।

Samsung news, Samsung phone news, Samsung camera news,
यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः सैमसंग)

सैमसंग ने बीते कुछ सालों के दौरान कैमरा सेंसर सेगमेंट में एक बड़ी सफलता हासिल की है। सैमसंग अब 576 मेगापिक्सल का सेंसर तैयार कर रहा है, जो स्मार्टफोन के लिए होगा। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने 108 मेगापिक्सल कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इसके बाद कई कंपनियों ने इस ट्रेंड को फॉलो किया है और अब यह कई स्मार्टफोन में देखा जा सकता है।

हाल ही में कंपनी ने दुनिया का पहला 200 मेगापिक्सल का सेंसर पेश किया था, जिसका नाम ISOCELL HP1 है। इसके साथ ही कंपनी ने 50 मेगापिक्सल सेंसर से पर्दा उठाया था, जो डुअल पिक्सल प्रो टेक्नोलॉजी पर काम करता है। यह कई दिशाओं या कहें कि एक या दो से ज्यादा ऑब्जेक्ट को फोकस कर सकता था।

जानें कब लॉन्च होगा 576 MP कैमरा

Samsung का 576MP कैमरा अभी डेवलपिंग स्टेज में है और यह संभवतः 2025 में लॉन्च हो सकता है। इस जानकारी को सैमसंग ने SEMI Europe Summit के दौरान पेश किया था। प्रेजेंटेशन के दौरान सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में ऑटोमोटिव सेंसर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हाएचांग ली ने खुलासा किया कि कंपनी 576 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर लॉन्च करना चाहती है। कंपनी इसे 2025 में लाना चाहती है।

इसका इस्तेमाल ड्रोन और मेडिकल इक्विपमेंट में किया जा सकता है। ऐसा नहीं लगता है कि स्मार्टफोन कैमरे के रूप में इसका यूज-केस कंपनी की प्राथमिकता होगी। इसके लिए स्मार्टफोन के बैक पैनल पर एक बड़ा कैमरा बंप देखने को मिलेगा।

Samsung ने कन्फर्म किया था कि कंपनी 600 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर पर काम कर रही है। तब सैमसंग के सेंसर बिजनेस के एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट यॉन्गिन पार्क ने 500 मेगापिक्सल से ऊपर के कैमरा सेंसर से जुड़ी कंपनी की महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बात की थी। इसके अलावा, सैमसंग अपने कैमरा सेंसर यूजेस की कैटेगरीज का विस्तार कर रही है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट