ताज़ा खबर
 

इन 8 फीचर्स में समझिए Samsung के नए Galaxy S8 और Galaxy S8 plus स्मार्टफोन में क्या है खास

सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में 5.8 इंच और 6.2 इंच की सुपर एमोलेड प्रेशर सेंसेटिव डिस्प्ले दी गई है

कंपनी ने इसे स्मार्टफोन की दुनिया का एक नया दौर बताया (AP Photo)

दक्षिण कोरिया की मोबाइल हैंडसेट कंपनी सैमसंग ने अपनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S8 और Galaxy S8 plus लॉन्च किए हैं। कंपनी ने इस फोन में एक दम नए डिजाइन के साथ कई नए फीचर्स और सुविधाएं दी हैं। कंपनी ने इसे स्मार्टफोन की दुनिया का एक नया दौर बताया। इन 8 फीचर्स के जरिए जानिए क्या है इनमें खास:

Processor: सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस दोनों ही स्मार्टफोन क्वालकैम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस हैं। इस प्रोसेसर के साथ आने वाले यह पहले स्मार्टफोन है।

Infinity display: दोनों ही फोन में कर्व्ड डिस्प्ले दी गई है, जिसे कंपनी ने Infinity display का नाम दिया है। सैमसंग का कहना है कि गैलेक्सी एस8 की डिस्प्ले पुराने एस7 से 18 फीसदी बड़ी है। सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में 5.8 इंच और 6.2 इंच के सुपर एमोलेड प्रेशर सेंसेटिव डिस्प्ले हैं।

Bixby: इसमें कंपनी ने वर्चुअल एसिस्टेंट Bixby की सुविधा दी है। कंपनी का कहना है कि इसमें पेश किया गया बिक्सबी फीचर बाजार में मौजूद एपल के सीरी, गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलैक्सा को टक्कर देगा। Bixby स्मार्टफोन को दिए जाने वाले किसी भी टास्क को करने में सक्षम है। यह फोन कैमरा से किसी भी प्रोडक्ट को स्कैन कर सकता है और उसकी पूरी जानकारी यूजर को दे सकता है। हालांकि यह फोन में दी गई सिर्फ चुनिंदा ऐप्स के साथ ही काम कर पाता है।

Home Button: कंपनी ने फोन के डिजाइन में काफी बदलाव किया है। दोनों ही फोन कर्व्ड किनारों के साथ आते हैं। फोन का होम बटन भी डिस्प्ले में छिपा हुआ है, जिसे प्रेस करने के बाद ही देखा जा सकता है। फोन को प्रीमियम फिनिश देने के लिए फोन के फ्रंट और बॉटम में कॉर्निंग गौरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है।

Mobile HDR certification: कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का पहला फोन है जिसे UHD alliance से मोबाइल एचडीआर सर्टिफिकेशन मिला है।

Gigabit LTE: गैलेक्सी एस 8 बाजार में पहला स्मार्टफोन होगा जो गीगाबिट एलटीई स्पीड के सक्षम होगा। यानी यह 5जी पर भी काम कर पाएगा।

Samsung Dex: इस फीचर के जरिए टीवी से कनेक्ट करने पर आप अपने फोन को डेस्कटॉप में बदल सकते हैं। इसमें आप विंडो का साइज बदल सकते हैं, एक ही समय पर कई ऐप्स पर काम कर सकते हैं। यह बिलकुल माइक्रोसॉफ्ट Continumm की तरह है।

Camera: फोन में डुअल पिक्सल सेंसर टेक्नोलॉजी से लैस 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 NASA: आईएसएस के भावी अभियान के लिए पांच अंतरिक्षयात्री नियुक्त
ये पढ़ा क्या?
X