ताज़ा खबर
 

Samsung का फर्जी मोबाइल ऐप 1 करोड़ से ज्यादा कर रहे इस्तेमाल, लग रहा चूना! आप भी तो नहीं शामिल?

सैमसंग फर्मवेयर डाउनलोड और ओएस अपडेट्स के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेता। सैमसंग के सभी ऑफिशियल अपडेट्स फ्री होते हैं।

Author नई दिल्ली | July 6, 2019 9:15 PM

1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल यूजर्स सैमसंग का एक फर्जी मोबाइल ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं। इस एप से कई लोगों को चूना लग चुका है। अगर आपने भी इस एप को इंस्टॉल किया हुआ है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें। दरअसल यह ऐप यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपडेट्स देने का वादा करती है। ऐप का नाम ‘Updates for Samsung’ है।

सीएसआईएस सिक्योरिटी के मालवेयर एनालिस्ट एलेक्सेज्स कुपरिंस ने इसकी शिकायत गूगल से की। जिसके बाद इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया गया। कुपरिंस ने ZDnet को बताया कि ‘मुझे इसकी सूचना मिली तो मैंने गूगल प्ले स्टोर से बातचीत की और उनसे इस एप को प्ले स्टोर से हटाने के लिए कहा। इस ऐप का सैमसंग से कोई संबंध नहीं है।’

यह ऐप ऐप ऐड दिखाने के साथ ही यूजर्स को 34.99 डॉलर में सैमसंग का फर्मवेयर डाउनलोड करने का ऑप्शन देता है। इतना ही नहीं यह ऐप यूजर्स को 19.99 डॉलर में किसी भी सिम को अनलॉक करने का सहूलियत भी दे रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कई यूजर्स को इससे चूना लग चुका है।

बता दें कि सैमसंग फर्मवेयर डाउनलोड और ओएस अपडेट्स के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेता। सैमसंग के सभी ऑफिशियल अपडेट्स फ्री हैं। बता दें कि हम जाने-अनजाने में इस तरह की कई एप्स को डाउनलोड कर लेते हैं जो पूरी तरह से फर्जी होती है। ये एप्स इस तरह डिजाइन की जाती हैं कि यूजर्स को यह असली जैसी लगती है। इन ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद इन्हें एक्सेस करने के लिए मांगी जाने वाली परमिशन को हम ठीक से देखते और पढ़ते भी नहीं है। जिसकी वजह से ये फर्जी ऐप्स हमारा बेशकीमती डाटा को चुरा लेती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App