ताज़ा खबर
 

Samsung लाया दुनिया का पहला UFS मैमोरी कार्ड, जो है microSD कार्ड से 5 गुना तेज

माना जा रहा है UFS मैमोरी कार्ड के आने से सामान्य microSD कार्ड की मांग खत्म हो जाएगी।

Author Updated: July 8, 2016 10:14 AM
(Photo Source: Samsung)

Samsung दुनिया की पहली कंपनी बन गई है जिसने UFS (यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज) मैमोरी कार्ड को पेश किया है। माना जा रहा है UFS मैमोरी कार्ड के आने से सामान्य microSD कार्ड की मांग खत्म हो जाएगी। इस कार्ड में सामान्य माइक्रोएसडी कार्ड से पांच गुना तेजी से फाइल भेजने की क्षमता है।

नए UFS कार्ड फिलहाल 32जीबी, 64जीबी, 128जीबी और 256जीबी स्टोरेज में उपलब्ध हैं। इन मैमोरी कार्ड्स को हाई रिजोल्यूशन शूटिंग डिवाइस जैसे DSLRs, 3D VR कैमरा, एक्शन कैमरा और ड्रोन्स आदि के लिए तैयार किया गया है।

कंपनी ने दावा किया है कि नया यूएफएस कार्ड 530 एमबी/सेकेंड डेटा रीड करता है, जोकि सामान्य मैमोरी कार्ड से पांच गुना तेज है। यह 5 जीबी की फुल एचडी मूवी को करीब 10 सेकेंड में रीड कर सकता है, जिसमें आम माइक्रोएसडी कार्ड 50 सेकेंड का समय लेगा। एक सामान्य माइक्रोएसडी कार्ड की रीडिंग स्पीड 95 एमबी/सेकेंड होती है।

यूएफएस कार्ड के पिछले हिस्से पर अलग किस्म का पिन कनेक्शन मौजूद हैं जो इसे मौजूदा माइक्रोएसड कार्ड से अलग बनाता है। सैमसंग का मानना है कि यह फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर के सबसे ज्यादा काम आएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 स्‍टूडेंट्स ने कार में ईंधन के साथ पानी का भी किया इस्‍तेमाल, हासिल किया 42 % ज्‍यादा माइलेज
जस्‍ट नाउ
X