ताज़ा खबर
 

Apple, Xiaomi और Vivo को इस नॉन चाइनीज कंपनी ने पछाड़ा, जानें किस मामले में निकली आगे

Apple, Xiaomi और Vivo जैसी स्मार्टफोन कंपनियों को बिक्री के मामले में इस नॉन चाइनीज कंपनी ने मात दी है।

सैमसंग ने बिक्री में दी एप्पल और शाओमी को मात। (फोटोः सैमसंग वेबसाइट)

Apple और Xiaomi अक्सर बिक्री के मामले में नए-नए दावे करते नजर आती हैं लेकिन अब इन कंपनियों को एक नॉन चाइनीज ब्रांड ने पछाड़ दिया है। दरअसल, कोरियाई कंपनी सैमसंग ने बिक्री के मामले में ऐप्पल और शाओमी को इस साल पहली तिमाही में ही पछाड़ दिया है। यह जानकारी गार्टनर की रिपोर्ट में सामने आई है।

सैमंसग ने साल 2021 की पहली तिमाही में 76,611 हजार यूनिट्स की बिक्री की है और उसका मार्केट शेयर 20.3 प्रतिशत रहा है। जबकि एप्पल का इस साल की पहली तिमाही में 15.5 पर्सेंट मार्केट शेयर रहा है और कंपनी ने 58,550 हजार यूनिट्स को बेचा है। (इसे भी पढ़ेंः Apple WWDC 2021: IOS 15 से और अधिक स्मार्ट हो जाएगा IPhone)

शाओमी ने इस साल की पहली तिमाही में 48,938.6 हजार यूनिट्स को बेचा है और उसका मार्केट शेयर 12.9 प्रतिशत रहा है। इसके अलावा वीवो ने पहली तिमाही में 38,715.2 हजार यूनिट्स को बेचा है और ओप्पो ने 38,393.2 हजार यूनिट्स को बेचा है और दोनों का मार्केट शेयर  10.2 – 10.2 प्रतिशत रहा है।

 

गार्टनर के सीनियर रिसर्च डायरेक्ट निदेशक अंशुल गुप्ता ने कहा कि एप्पल अपना 5जी फोन लॉन्च करेगा और उसकी मांग बनी रहेगी। डिवाइस अपग्रेड से पूरे साल ऐप्पल के फ्लैगशिप फोन की मांग बढ़ेगी।

स्मार्टफोन की बिक्री में साल की पहली तिमाही में 26 प्रतिशत का वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि साल 2020 के दौरान इसमें गिरावट दर्ज की गई थी। जबकि इस साल के इजाफे में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेस का भी अहम रोल है।

सभी टॉप-5 ग्लोबल फोन कंपनियों ने 2020 में मजबूत वृद्धि दर्ज की है, जो दिखाता है कि मोबाइल फोन बाजार टॉप-5 विक्रेताओं के आसपास ही मजबूत हो रहा है।

Samsung बीते कुछ समय से लगातार नए-नए स्मार्टफोन को लॉन्च कर रहा है। बजट सेगमेंट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक  सैमंसग के कई स्मार्टफोन मौजूद हैं, जो न सिर्फ आकर्षक डिजाइन के साथ आते हैं, बल्कि उनमें कई खास फीचर्स भी मिलते हैं।

Next Stories
1 WWDC 2021 Event : ऐप्पल बीते वर्षों में लॉन्च कर चुका है ये 8 खास डिवाइस
2 Redmi, Realme और Gionee जैसे ब्रांड दे रहे हैं 4GB रैम वाले सबसे सस्ते फोन, 6999 रुपये है शुरुआती कीमत
3 Infinix Note 10 और Note 10 Pro भारत में लॉन्च, इनमें है 8GB तक रैम और 5000mAh की बैटरी, जानें दाम
ये पढ़ा क्या?
X