scorecardresearch

Rolls-Royce के इलेक्ट्रिक प्लेन ने बानाया रिकॉर्ड, 555.9kmph की स्पीड़ से भरी उड़ान, जानिए सबकुछ

Rolls-Royce ने जानकारी दी है कि Spirit of Innovation ने कुल 15 मिनट की उड़ान भरी। इस दौरान इसने एक नहीं कई रिकॉर्ड बनाए। इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने 60 सेकंड के अंदर 3000 मीटर की ऊंचाई हासिल की।

Rolls-Royce, Spirit of Innovation, Electric Aircraft,
स्पिरिट ऑफ इनोवेशन का ये इलेक्ट्रिक एयरक्रॉफ्ट सिंगल सीटर है। (सांकेतिक फोटो)

रोल्स रॉयस के इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट Sprit ने दो नए विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यूके मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस बोसकॉम की टेस्टिंग साइट पर उड़ान के दौरान रोल्स रॉयस का इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट 3 किमी तक की दूरी 555.9kmph की स्पीड से उड़ान भरी। इस दौरान Sprit इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने मौजूदा 213.04 kmph के रिकॉर्ड को तोड़ा। पिछले टेस्टिंग उड़ान के दौरान ये एयरक्राफ्ट 15 किमी तक 292.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा था। इस दौरान इलेक्ट्रिक एयरक्रॉफ्ट ने 532.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी थी। आपको बता दें रोल्स रॉयस ने इस एयरक्राफ्ट में 400kw का इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दिया है। जो अभी तक के किसी भी इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट में सबसे ज्यादा पावरफुल है।

रोल्स रॉयस के सीईओ वॉरेन ईस्ट ने इस मौके पर कहा कि, ये एयरक्राफ्ट उन्नत बैटरी और बेहतरीन तकनीक का उदाहरा है। जो इलेक्ट्रिक एविएशन में एक मील का पत्थर साबित होगा। वहीं उन्होंने कहा कि, ये तकनीक हमारी भविष्य की योजना को उन्नत करेगा। जो कि, हवा, जमीन और पानी में ट्रांसपोर्ट का विकल्प बनेगा।

Sprit इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने बनाए कई रिकॉर्ड – Rolls-Royce ने जानकारी दी है कि Spirit of Innovation ने कुल 15 मिनट की उड़ान भरी। इस दौरान इसने एक नहीं कई रिकॉर्ड बनाए। इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने 60 सेकंड के अंदर 3000 मीटर की ऊंचाई हासिल कर ली थी, जिसके साथ इसने 202 सेकंड में इस ऊंचाई को हासिल किए जाने का रिकॉर्ड तोड़ा।

इसका दूसरा रिकॉर्ड टॉप स्पीड का रहा, जहां इस एयरक्राफ्ट ने 623 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप-स्पीड हासिल की। इसके साथ ही Spirit of Innovation दुनिया का सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल बन गया है।

कैसा है ये इलेक्ट्रिक एयरक्रॉफ्ट – स्पिरिट ऑफ इनोवेशन का ये इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट सिंगल सीटर है। इसमें किसी दूसरे विमान की तुलना में सबसे ज्यादा पावरफुल बैटरी पैक दिया गया है जो 6000 सेल बैटरी पैक है। वहीं एयरक्राफ्ट में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 500hp की पावर जनरेट करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: यह है दुनिया का सबसे तेज-तर्रार इलेक्ट्रिक व्हीकलः 555.9 किलोमीटर प्रतिघंटा है Rolls-Royce एयरक्राफ्ट की टॉप स्पीड, Siemens का तोड़ा रिकॉर्ड

बता दें कि Rolls-Royce ने एयर टैक्सी विकसित करने के लिए Tecnam नाम की कंपनी के साथ साझेदारी की है। रोल्स-रॉयस और एयरफ्रेमर टेकनम वर्तमान में स्कैंडिनेविया की सबसे बड़ी क्षेत्रीय एयरलाइन, Widerøe के साथ काम कर रहे हैं, ताकि कम्यूटर बाजार के लिए एक ऑल-इलेक्ट्रिक यात्री विमान वितरित किया जा सके, जिसे 2026 में रेवेन्यू सेवा के लिए तैयार करने की योजना है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.