ताज़ा खबर
 

चेन्नई में पहला रोबोट थीम रेस्तरां, रोबोट ही परोसेंगे खाना, ले सकेंगे सेल्फी

चेन्नई की ओल्ड महाबलिपुरम रोड (OMR) में एक ऐसा रेस्तरां हैं, जहां रोबोट्स को नौकरी पर रखा गया है। वहां रोबोट्स लोगों को खाना परोसते हैं।
चेन्नई में पहला रोबोट थीम रेस्तरां (फोटो सोर्स- ट्विटर)

टेक्नोलॉजी का विकास होने के साथ-साथ हमारी जिंदगी में भी कुछ ऐसी मशीनों ने जगह बना ली हैं, जिनके बारे में आज से कुछ सालों पहले तक हम सोच भी नहीं सकते थे। टेक्नोलॉजी समय के साथ-साथ लगातार विकसित होती जा रही है। इसी का नतीजा है कि अब इंसानों के अलावा रोबोट्स भी कंपनियों में काम कर रहे हैं। केवल कंपनियों में ही नहीं बल्कि अब होटलों में भी रोबोट्स खाना परोस रहे हैं। आपको यह बात सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लग रही होगी, लेकिन यही सच है। अगर आपको भी रोबोट वेटर्स को देखना है तो इसके लिए आपको चेन्नई जाना होगा। दरअसल, चेन्नई की ओल्ड महाबलिपुरम रोड (OMR) में एक ऐसा रेस्तरां हैं, जहां रोबोट्स को नौकरी पर रखा गया है। वहां रोबोट्स लोगों को खाना परोसते हैं। रोबोट थीम पर आधारित इस रेस्तरां का नाम ‘ROBOT’ रखा गया है और यह इस तरह का भारत का पहला रेस्तरां है।

इस खास रेस्तरां में आप अगर जाते हैं तो आपके खाने का ऑर्डर रोबोट वेटर्स नहीं लेंगे, बल्कि आई-पैड के जरिए आप ऑर्डर देंगे। चेन्नई का यह रेस्तरां बेहद ही खास है। इसमें चाइनीज और थाई फूड मिलता है। हर एक टेबल पर एक आई-पैड की सुविधा दी गई है, जिसके माध्यम से कस्टमर अपना खाना ऑर्डर करता है। ये ऑर्डर्स सीधे किचन तक पहुंचेंगे। जब ऑर्डर तैयार हो जाएगा, तब रोबोट वेटर्स आपकी टेबल तक आएंगे और खाना सर्व करेंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि खाना बनाने वाले इंसान ही हैं।

इस रेस्तरां की स्थापना वेंकटेश राजेंद्रन और कार्तिक कन्नन द्वारा की गई है। राजेंद्रन का 747 नाम का एक अन्य रेस्तरां भी है, जो एयरप्लेन की थीम पर आधारित है। द हिंदू के मुताबिक कार्तिक का कहना है कि रेस्तरां के बिजनेस में केवल खाना ही महत्वपूर्ण नहीं होता है, बल्कि लोग वहां कैसा अनुभव करते हैं, यह भी मायने रखता है। वेंकटेश ने बताया कि सभी रोबोट्स बैटरियों पर चलते हैं और सेंसर के द्वारा इनको नियंत्रित किया जाता है। उन्होंने बताया कि रोबोट्स के अंदर कुछ इस तरह से प्रोग्रामिंग की गई है कि वह जानते हैं कि कौन सी डिश को किस टेबल तक लेकर जाना है और अगर कोई बीच में उनके रास्ते को बाधित करता है तो वह रुक जाते हैं। इसके अलावा इस रेस्तरां की सबसे खास बात यह है कि आप अगर यहां खाने जाते हैं तो आप रोबोट्स के साथ सेल्फी भी ले सकेंगे। इसके लिए अलग से सेल्फी कॉर्नर भी बनाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.