JIO का दावा- मेड इन इंडिया है JioPhone Next, पर बैट्री पर लिखा मिला ‘चीन में बनी’, निकला 100mAh का फर्क

दरअसल, जियोफोन जब आया नहीं था, तब कंपनी इसके पूरी तरह से भारतीय होने का दावा कर रही थी। कहा गया था कि यह भारतीयों द्वारा देश के लोगों के अपने मुल्क में ही बनाया गया, पर कंपनी के इस दावे और बैट्री पर दिए गए डिटेल्स इस दावे को गलत दर्शाते नजर आ रहे हैं।

jiophone next, jiophone next battery, jiophone next battery
Reliance के Jio ने JioPhone Next को अमेरिकी टेक कंपनी Google के साथ मिलकर बनाया है। इस फोन की मेकिंग से जुड़े वीडियो में बताया गया था कि इसे भारतीयों ने ही बनाया है। (फाइल फोटो)

रिलायंस (Reliance) के जियो (Jio) का जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) पूरी तरह से मेड इन इंडिया नहीं लगता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि बैट्री को लेकर कंपनी के दावे और उसके स्टिकर पर दी गई जानकारी में अंतर सामने आ गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में बैट्री स्टिकर के हवाले से बताया गया कि यह असल 3400 एमएएच की है, जो कि कंपनी के दावे से 100 एमएएच कम है। साथ ही वह अपने देश के बजाय चीन में बनी है।

कंपनी की वेबसाइट (www.jio.com) पर फोन के स्पेसिफिकेशंस में जो डिटेल्स हैं, उनमें इसकी बैट्री को 3500 एमएएच का बताया गया है। यह रिमूवेबल एलआई पॉलिमर बैट्री है यानी इसे फोन से बाहर निकाला जा सकेगा। इसकी टिपिकल वैल्यू 3500 mAh है, जबकि रेटेड वैल्यू 3400 mAh है।

वहीं, फोन की बैट्री पर जो स्टिकर/डिटेल्स हैं, उनमें इस बैट्री पर ‘मेड इन चाइना’ लिखा है। मतलब यह चीन में बनी है, जबकि इसकी मैन्युफैक्चरिंग (निर्माण) ग्वांगडोंग फेंगुआ न्यू एनर्जी को लिमिटेड ने किया है। बैट्री पर साफ साफ लिखा है कि यह डीसी 3.85वी 3400 एमएएच की है।

दरअसल, जियोफोन जब आया नहीं था, तब कंपनी इसके पूरी तरह से भारतीय होने का दावा कर रही थी। कहा गया था कि यह भारतीयों द्वारा देश के लोगों के अपने मुल्क में ही बनाया गया, पर कंपनी के इस दावे और बैट्री पर दिए गए डिटेल्स इस दावे को गलत दर्शाते नजर आ रहे हैं। हालांकि, इस बाबत जियो की ओर से किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं आई है।

जियो के इस स्मार्टफोन में 5.45” एचडी स्क्रीन है, जिसमें 60 हर्ट्ज का रीफ्रेश रेट और कॉर्निंग गोर्रिला ग्लास 3 के साथ एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग भी मिलती है। कैमरा की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर (प्राइमरी) कैमरा है और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट (सेल्फी) कैमरा है। फोन में Qualcomm Snapdragon QM215 दिया है, जबकि दो जीबी रैम के साथ 32 जीबी का इन-बिल्ट स्टोरेज मिलता है। यह डुअल सिम वाला फोन है। पर इंटरनेट सिर्फ जियो के सिम की मदद से चलाया जा सकेगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शर्मसार हुई मां की ममता: 3 बेटियों को सुलाया मौत की नींदsangam vihar, sangam vihar murder, ambedkar nagar police station, delhi news
अपडेट