ताज़ा खबर
 

Reliance Jio पर कब से देना होगा Outgoing चार्ज, जानें

Reliance Jio News: दरअसल, दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए अतिरिक्त चार्ज उन लोगों को नहीं देने होगा जिन्होंने ने 9 अक्टूबर या उससे पहले रिचार्ज कराया है। जबतक उनके आखिरी रिचार्ज की वैलिडिटी खत्म नहीं हो जाती है तबतक उन्हें इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज नहीं देना होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: October 10, 2019 7:22 PM
जियो ने 9 अक्टूबर को घोषणा की थी कि जियो के अलावा अन्य किसी नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए आईयूसी चार्ज देना होगा। (फाइल फोटो/Reuters)

रिलायंस जियो ने 9 अक्टूबर को ग्राहकों को चौंकाने वाली घोषणा की। जियो ने ऐलान किया कि वह अपने ग्राहकों से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (आईयूसी) चार्ज लेगा। अब दूसरे नेटवर्क पर आउटगोइंग के लिए प्रति मिनट 6 पैसे वसुला जाएगा। अतिरिक्त चार्ज देने से बचने के लिए जियो ग्राहकों को एडिशनल आईयूसी टॉपअप रिचार्ज करवाना होगा। नई व्यवस्था 10 अक्टूबर 2019 से लागू होगी। कंपनी ने प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी। इसी कड़ी में कंपनी ने ग्राहकों के लिए थोड़ी राहत भरी जानकारी दी है।

दरअसल, दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए अतिरिक्त चार्ज उन लोगों को नहीं देने होगा जिन्होंने ने 9 अक्टूबर या उससे पहले रिचार्ज कराया है। जबतक उनके आखिरी रिचार्ज की वैलिडिटी खत्म नहीं हो जाती है तबतक उन्हें इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज नहीं देना होगा। 9 तारीख के बाद खत्म होने वाले रिचार्ज के बाद के ग्राहकों को इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज देना होगा।

बता दें कि रिलायंस जियो ने 9 अक्टूबर को इस भी की घोषणा की थी कि जियो के अलावा अन्य किसी नेटवर्क पर बात के दौरान आईयूसी चार्ज देना होगा। यह पहली बार ऐसा है जब जियो यूजर्स को किसी अन्य नंबर पर कॉल के लिए पैसे चुकाने पड़ रहे हैं।


बता दें इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है। जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं तब आईयूसी का भुगतान कॉल करने वाले ऑपरेटर को करना पड़ता है। दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा IUC शुल्क निर्धारित किए जाते हैं और वर्तमान में यह 6 पैसे प्रति मिनट हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Dish TV भी करेगा धमाका, मिलेगा केबल और इंटरनेट दोनों का मजा, जानें क्या है Hybrid Set-Top Box
2 Airtel Xstream Box लेने का बेहतरीन मौका, इन लोगों को मिलेगा 500 रुपये तक का डिस्काउंट
3 TATA SKY, DISH TV जैसे डीटीएच ग्राहकों को बड़ी सहूलियत, महज SMS से बदलिए चैनल, जानें डिटेल्स