ताज़ा खबर
 

Airtel, Vodafone को पीटने के लिए Reliance Jio का एक और बड़ा प्‍लान- ला सकती है 4000 का स्‍मार्टफोन, चीनी कंपनियों का भी रहेगा योगदान!

मुकेश अंबानी की Reliance Jio की नजर 2G नेटवर्क इस्‍तेमाल करने वाले करोड़ों उपभोक्‍ताओं पर है। इनमें से अधिकांश यूज़र्स प्रतिद्वंद्वी Airtel और Vi (Vodafone Idea) के नेटवर्क पर हैं।

Reliance JioReliance Jio Plans: सस्ते स्मार्टफोन को लाने की तैयारी में रिलायंस

मुकेश अंबानी की Reliance Jio दिसंबर तक सस्ते स्मार्टफोन्स उतारने की तैयारी में है। इसकी कीमत तीन से चार हजार रुपए हो सकती है।Reliance सब्सिडाइज्ड सिम-लॉक्ड स्मार्टफोन्स उतारने की तैयारी में है जो 4जी डेटा, वॉयस और कंपनी के कंटेंट सर्विस से लैस होंगे। अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स ने रिपोर्ट दी है कि जियो ने iTel ब्रांड के साथ 3000 से 4000 रुपये के रेंज़ वाले सस्ते 4G स्मार्टफोन्स लॉन्च करने के लिए शुरुआती समझौता कर लिया है। अखबार के मुताबिक इस फोन में चीनी भागीदारी भी होगी।

चीनी लिंक वाली कुछ कंपनियों ने जियो में निवेश भी किया है। सस्‍ते फोन लाने में इनकी भागीदारी होगी या नया पार्टनर होगा, इस बारे में कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं है। वैसे, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अभी ऐसा कोई फोन लाने के बारे में भी कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन, मुकेश अंबानी की नजर 2जी नेटवर्क इस्‍तेमाल करने वाले करोड़ों उपभोक्‍ताओं पर है। वे इन उपभोक्‍ताओं को 4जी फोन के जरिए अपनी कंपनी से जोड़ना चाहते हैं।

खबर है कि गूगल के साथ पार्टनरशिप में बन रहा रिलायंस जियो के इस किफायती स्मार्टफोन का लक्ष्य लगभग 350 मिलियन फीचर फोन ग्राहकों को आकर्षित करना है, इनमें से अधिकांश यूज़र्स प्रतिद्वंद्वी Airtel और Vi (Vodafone Idea) के नेटवर्क पर हैं। Reliance Jio भारतीय और चीनी हैंडसेट निर्माता कंपनियों से बातचीत कर पार्ट्नरशिप को फाइनल करने के करीब है।

भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के करीब 24 करोड़ ग्राहक 2जी और 3जी नेटवर्क पर हैं। अपुष्‍ट खबर यह भी है कि Airtel भी सब्सिडाइज्‍ड सिम-लॉक्ड फोन (2000 से 2500 रुपये के बीच) उतारने के लिए हैंडसेट निर्माता कंपनियों से बातचीत कर रही है।

Airtel vs Jio: 349 रुपये में हर दिन 3GB तक डेटा समेत कई फायदे, जानें कौन सा प्लान है आपके लिए फायदेमंद

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास 2G यूज़र्स का बहुत बड़ा सब्सक्राइबर बेस है और कंपनियां इन्हें अपने नेटवर्क के साथ जोड़े रखने चाहती हैं। अगर Jio आकर्षक 4G स्मार्टफोन्स को ऑफर करता है तो अन्य कंपनियों के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि वह अपने यूज़र्स को जोड़े रखने के लिए बेहतर ऑप्शन्स पेश करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Poco M2 Sale: आज है 5 कैमरे वाले इस दमदार फोन की पहली सेल, Realme के इस फोन को देगा टक्कर
2 Realme Narzo 10 Sale: आज है 48MP कैमरा वाले इस दमदार फोन की सेल, इस Redmi फोन को देता है टक्कर
3 Tips and Tricks: ऐसे करें चुटकियों में WhatsApp मैसेज को शेड्यूल, तरीका है काफी आसान
ये पढ़ा क्या?
X