ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी की Jio फिर निकली इस मामले में आगे, Airtel और Vodafone Idea को हुआ नुकसान

Reliance Jio, TRAI: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी जुलाई में सक्रिय सब्सक्राइबर्स के मामले में फिर निकली आगे। वहीं, Airtel और Vodafone Idea को नुकसान हुआ है।

Mukesh AmbaniMukesh Ambani की कंपनी Reliance Jio फिर निकली आगे

Reliance Jio, TRAI: टेलीकॉम कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। बता दें की मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Jio) के जून में बेशक सक्रिय ग्राहकों की संख्या घटी थी लेकिन वहीं जुलाई में एक्टिव यूज़र्स की संख्या में 25 लाख का इज़ाफा हुआ।

वहीं दूसरी तरफ प्रतिद्वंद्वी कंपनी Airtel के एक्टिव यूज़र्स की संख्या जुलाई में चार लाख तो वहीं Vodafone Idea या कह लीजिए Vi ने भी 38 लाख एक्टिव यूज़र्स गंवाए हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों में इस बात की जानकारी दी गई है।

ट्राई के डेटा के मुताबिक, फरवरी 2020 के बाद जुलाई में पहली बार टेलीकॉम कंपनियों के वायरलेस सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है। वहीं गौर करने वाली बात यह रही की इस दौरान एक्टिव यूज़र्स की संख्या कुल मिलाकर 21 लाख घट गई है।

ट्राई के मंथली डेटा के हवाले से एक्सिस कैपिटल की लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है की जुलाई में टेलीकॉम इंडस्ट्री के एक्टिव सब्सक्राइबर्स बेस की संख्या 21 लाख कम होकर 95.6 करोड़ रह गई। याद करा दें की जून में माह-दर-माह आधार पर एक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या 28 लाख घटी थी।

कैसे कैलकुलेट होती है एक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या?

आप सोच रहे होंगे की आखिर सक्रिय यूज़र्स की गणना कैसे होती है तो बता दें की विजिटर लोकेशन रजिस्टर (VLR) के जरिये की जाती है। बता दें की यह किसी भी मोबाइल नेटवर्क के सक्रिय यूज़र्स की संख्या को बताता है।

एक्सिस की रिपोर्ट में जिक्र है की ट्राई डेटा के मुताबिक, जुलाई में Jio के एक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या 25 लाख बढ़ी जबकि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने एक बार फिर सब्सक्राइबर्स गंवाए, बता दें की इन दो कंपनियों ने क्रमश: 4 लाख और 38 लाख सक्रिय यूज़र्स गंवाए दिए हैं।

TRAI के मुताबिक, जुलाई में देश में कुल वायरलेस कनेक्शनों का आंकड़ा 114.4 करोड़ था तो इनमें से सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 95.58 करोड़ रही थी। ट्राई का कहना है की कुल ग्राहकों पर एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स का अनुपात 83.54 प्रतिशत रहा।

ये भी पढ़ें- Airtel Plans: 350 रुपये से कम हर रोज 2GB डेटा और फ्री कॉलिंग, फ्री देख सकेंगे Amazon Prime भी

ट्राई के मुताबिक, जुलाई में अधिकतम वीएलआर की तारीख के हिसाब से Airtel के एक्टिव सब्सक्राइबर्स का अनुपात सर्वाधिक 97 प्रतिशत रहा था। वहीं Reliance Jio के एक्टिव यूज़र्स का अनुपात 78 प्रतिशत और वोडाफोन आइडिया का 89.3 प्रतिशत था।

ये भी पढ़ें- 2500-3000 रुपये में 5G फोन लाने की तैयारी में मुकेश अंबानी, 2G मोबाइल यूजर्स पर है Reliance Jio की नजर

जून में कौन था सबसे आगे?

एक्सिस कैपिटल की रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया गया है की जून महीने में Airtel 31.1 करोड़ सक्रिय सब्सक्राइबर्स के साथ सबसे आगे था तो वहीं जून में Jio के सक्रिय यूज़र्स की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के एक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या 27.3 करोड़ रही।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Airtel Plans: हर रोज 2GB डेटा और फ्री कॉलिंग, 350 रुपये से कम में फ्री Amazon Prime भी
2 2500-3000 रुपये में 5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में हैं मुकेश अंबानी, 2जी मोबाइल यूजर्स पर Reliance Jio की नजर
3 Durga Puja 2020: घर बैठे ऑनलाइन देख सकेंगे लाइव दुर्गा पूजा, जानें कैसे
ये पढ़ा क्या?
X