ताज़ा खबर
 

अब सि‍म कार्ड से चलने वाला लैपटॉप लाएगी र‍िलायंस ज‍ियो, चल रही बात

Jio Sim Card Laptop: लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए अलग से डेटा कार्ड या किसी वाई फाई कनेक्शन की जरुरत नहीं पडे़गी। यह लैपटॉप विंडोज 10 पर काम करेगा।

क्वॉलकॉम ने स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर वाले लैपटॉप HP Envy x2, Lenovo Miix 630 और Asus NovaGo की घोषणा की थी।

मोबाइल इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो अब कंप्यूटर वर्ल्ड में भी क्रांति लाने की तैयारी कर रही है। रिलायंस जियो ऐसा लैपटॉप लाने की तैयारी कर रही है जिसमें मोबाइल की तरह सिम कार्ड भी लगाया जा सकेगा। मतलब उसमें इंटरनेट चलाने के लिए अलग से डेटा कार्ड या किसी वाई फाई कनेक्शन की जरुरत नहीं पडे़गी। रिलायंस जियो चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम के साथ मिलकर ऐसा लैपटॉप लाने वाली है। यह लैपटॉप विंडोज 10 पर काम करेगा। इसके अलावा क्वालकॉम पहले से ही 4जी फीचर फोन के लिए जियो और रिलायंस रिटेल के साथ काम कर रही है।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज में प्रॉडक्ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्टर मिगुएल नून्स ने इकॉनोमिक टाइम्स को बताया कि, “हमारी जियो के साथ बात चल रही है। वे ऐसी डिवाइस ले सकते हैं जोकि डेटा कनेक्शन और कंटेंट के साथ आए।” इसके अलावा, चिपनिर्माता Internet of Things (IoT) ब्रैंड स्मार्ट्रोन के साथ सेल्युलर कनेक्टिविटी वाले स्नैपड्रैगन 835 वाले लैपटॉप लाने पर भी बात कर रही है। स्मार्ट्रोन ने इस खबर की पुष्टि कर दी है। मिगुएल नून्स ने कहा कि सेल्यूलर कनेक्टिविटी वाले लैपटॉप एवरेज रिवेन्यू प्रति यूजर के लिए स्मार्टफोन के बाद दूसरी बड़ी डिवाइस होंगे। इसके अलावा, नून्स ने कहा कि अब 14 ऑपरेटरों ने इस नई श्रेणी में अपनी रुचि दिखाई है इनमें यूएस वेरिजोन, एटी एंड टी, स्प्रिंट, और जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख कैरियर शामिल हैं।

इकनॉमिक टाइम्स ने जियो के साथ इस बारे में पुष्टि के लिए संपर्क किया, लेकिन जियो की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। बता दें कि जियो पहले ही देशभर में अपनी सिस्टर कंपनी रिलायंस रिटेल के जरिए वाईफाई डॉन्गल्स, लाइफ स्मार्टफोन्स और 4जी फीचर फोन बेचती है। पिछले साल क्वॉलकॉम और माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपनी पार्टनरशिप की जानकारी दी थी। वहीं क्वॉलकॉम ने स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर वाले लैपटॉप HP Envy x2, Lenovo Miix 630 और Asus NovaGo की घोषणा की थी। काउंटरपॉइंट के डेटा के मुताबिक, भारत में करीब पचास लाख लैपटॉप हर साल बेचे जाते हैं। इनमें से अधिकतर को होम या पब्लिक वाई-फाई के जरिए कनेक्ट किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 1 महीने में 8,000 रुपए तक सस्ते हो गए Redmi, Samsung, Nokia और Vivo के ये स्मार्टफोन
2 आपका फेसबुक डेटा लीक हुआ कि नहीं, यहां क्लिक करके लगाएं पता
3 IPL सीजन में Airtel ने लॉन्च किया रोजाना 2GB डेटा का प्लान, पुराने प्लान में भी मिलेगा ज्यादा डेटा
ये पढ़ा क्या?
X