ताज़ा खबर
 

हैंडसेट के साथ 5G सर्विस लाने की योजना बना रही Reliance Jio, जानिए कब से मिल सकती है सुविधा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की योजना इस साल के अंत में स्पेक्ट्रम नीलामी करने की है। इस लिहाज से पूरी संभावना है कि भारत में 2020 में 5G सेवाएं लांच हो जाएंगी।

Author February 6, 2019 10:01 AM
जियो की 5G सेवाएं अगले साल अप्रैल तक तैयार हो जाएंगी। (फोटो सोर्स : PTI)

रिलायंस जियो मार्केट में एक और बड़ा धमाका करने की तैयारी कर रहा है। खबरें हैं कि कंपनी हैंडसेट के साथ 5G सर्विस लाने की योजना बना रही है। साथ ही बताया जा रहा है कि कंपनी इसे अगले साल तक कर सकती है। फाइनेंशियल क्रॉनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो की 5G सेवाएं अगले साल अप्रैल तक तैयार हो जाएंगी। स्पेक्ट्रम नीलामी होने में करीब छह महीने का वक्त है। जियो के 5G हैंडसेट यूजर्स के लिए उपलब्ध होने के साथ ही बिक्री के लिए उतार दिए जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि कंपनी 5G आधारित फीचर फोन भी पेश कर सकती है।

जबकि 5G नेटवर्क जल्द ही अमेरिका और यूरोप में उपलब्ध होगा। अभी बाजार में 5G तैयार स्मार्टफोन नहीं हैं। हालांकि कई स्मार्टफोन कंपनियां इस साल 5 जी फोन जारी करने की योजना बना रही हैं। वहीं, इस महीने के बाद मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में पहले 5G फोन से पर्दा उठेगा।

हुवावे 5G सपोर्ट के साथ अपने फोल्डेबल फोन की के बारे में पहले ही बता चुका है। सैमसंग का फोल्डेबल फोन भी 5G सपोर्ट के साथ आने की उम्मीद है। वनप्लस और श्याओमी जैसी दूसरी बड़ी कंपनियां भी 5 जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई हैं।। हालांकि, इन 5G हैंडसेट्स को प्रीमियम प्राइस टैग के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है।

सरकार की योजना इस साल के अंत में स्पेक्ट्रम नीलामी करने की है। इस लिहाज से पूरी संभावना है कि भारत में 2020 में 5G सेवाए लांच हो जाएंगी। वहीं दूसरी तरफ रिपोर्ट्स यह भी हैं कि, टेल्को चाहता है कि देश में 5 जी तैयार उपकरणों की कमी के कारण नीलामी को आगे बढ़ाया जाए।

5G सेवाओं के लिए रिलायंस जियो की रणनीति इसके LTE मोबाइल सेवाओं के समान है। कंपनी ने असीमित मुफ्त वॉयस कॉल और आक्रामक डेटा प्लान पेश किए। जिससे दूसरी कंपनियों को अपने ग्राहकों के लिए इसी तरह की योजनाएं लॉन्च करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके अलावा कंपनी ने जियो फोन और जियोफोन 2 स्मार्ट फीचर फोन भी पेश किया। जियो ने दावा किया है कि वर्तमान में भारत में 280 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App