ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो डीटीएच सर्विस को जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ ही लॉन्‍च कर सकते हैं मुकेश अंबानी

JIO DTH Set Top Box: हाल ही में रिलायंस जियो की डीटीएच सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन का दावा www.generatewish.com वेबसाइट ने किया था।

जियो के सेट टॉप बॉक्स में ईथरनेट का पोर्ट दिया गया है। (PHOTO: Facebook)

रिलायंस जियो मोबाइल की दुनियां में धमाल मचाने के बाद अब डीटीएच की दुनिया में भी धमाल मचाने की तैयारी कर रही है। रिलायंस जियो की डीटीएट सर्विस जल्द ही लॉन्च हो सकती है। रिलांयस जियो के मालिक मुकेश अंबानी इसे जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ ही लॉन्च कर सकते हैं। हाल ही में एक जेनरेटविश डॉट कॉम (generatewish.com) नाम की वेबसाइट ने दावा किया था कि रिलायंस जियो के लिए रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। इसके साथ छह महीने का सब्स्क्रिप्शन भी फ्री मिलेगा। दरअसल कुछ समय पहले ही रिलायंस जियो के सेट टॉप बॉक्स और और छत पर लगी डिश की फोटो सोशल मीडिया में वायरल हुई थीं। इसके बाद जियो के सेट टॉप बॉक्स की कुछ और फोटो भी सामने आई थीं। जिसमें जियो के सेट टॉप बॉक्स और रिमोट समेत कई जानकारियां थीं। फोटो देखने से लग रहा था कि जियो के सेट टॉप बॉक्स की फोटो सर्विस को टेस्ट करने के दौरान की हैं। वहीं इसमें एक अहम जानकारी भी सामने आई थी कि जियो के सेट टॉप बॉक्स में एक ईथरनेट का पोर्ट भी दिया गया है।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Ice Blue)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • Vivo V7+ 64 GB (Gold)
    ₹ 16990 MRP ₹ 22990 -26%
    ₹850 Cashback

इससे यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि जियो अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ ही जियो की डीटीएच सर्विस को लॉन्च कर सकता है।जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस दिवाली पर लॉन्च होने की उम्मीद है। ईथरनेट पोर्ट के माध्यम से सेटअप बॉक्स पर इंटरनेट चलाने के लिए किसी मॉडम या राउटर से इसे कनेक्ट किया जा सकता है। इसलिए ऐसा अंदाजा है कि रिलायंस जियो की होम ब्रॉडबेंड सर्विस के साथ ही डीटीएच सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है। अगर रिलायंस जियो की डीटीएच सर्विस ईथरनेट के जरिए चली तो इंटरनेट से सेटअप बॉक्स पर पुराने टीवी प्रोग्राम चलाए जा सकेंगे। इसके अलावा इसमें चैनल को रिवाइंड करने के साथ-साथ वीडियो ऑन डिमांड का फीचर भी होने की उम्मीद है।

reliance-jio-dth-set-top-box-620x400 सोशल मीडिया में जियो के रिमोट और उसके सेट टॉप बॉक्स की यह फोटो वायरल हुई थी। (Photo: Facebook)

ऐसी ही सर्विस मार्केट में पहले से मौजूद कई डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर दे रहे हैं। एयरटेल डिजिटल, टाटा स्काई और डीटीएच सर्विस, वीडियो ऑन डिमांड और टीवी पर चल रहे लाइव प्रोग्राम रिकॉर्ड करने की सुविधा दे रहे हैं। एयरटेल ने भी डॉन्गल आधारित सर्विस पेश की थी। इसमें यूजर आउट ऑफ ऑर्डर प्रोग्राम को इंटरनेट की मदद से देख सकते हैं। इस डॉन्गल को एयरटेल डिजिटल के सेटअप बॉक्स में लगाकर अपने लोकल इंटरनेट से कनेक्ट करके आप इस पर प्रोग्राम देख सकते हैं। जैसे रिलायंस जियो ने शुरुआत में अपने ग्राहकों को मुफ्त में सभी सुविधाएं यानी कॉलिंग, डाटा, रोमिंग, मैसेज दिए थे, उसी तरह डीटीएच की भी सेवाएं शुरूआत में मुफ्त रखी जा सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App