ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो की 100Mbps स्पीड वाली ब्रॉडबैंड सेवा जून में हो सकती है लॉन्च

अभी तक यह नहीं पता चला है कि, इस सेवा के लिए कितना भुगतान करना होगा।

Author April 28, 2017 20:14 pm
यह सेवा काफी सस्ती होगी और यह भारत में ब्रॉडबैंड सेवा को काफी बढ़ा देगी।

रिलायंस जियो ने जब से अपनी 4G सेवा को देश में लॉन्च किया है, तभी से भारतीय टेलीकॉम बाजार में काफी हलचल मची हुई है। अब टेलीएनालिसिस (Teleanalysis) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ऐसा ही कुछ अपनी ब्रॉडबैंड सेवा के साथ करना चाहती है। उम्मीद है कि कंपनी अपनी फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) डाटा सर्विस को इस साल जून में लॉन्च करेगी। इस रिपोर्ट से पता चला है कि इसके तहत कम से कम 100एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, जो बाजार में मौजूद सबसे अच्छी सेवाओं से काफी ज्यादा होगी।

हालांकि अभी तक यह नहीं पता चला है कि, इस सेवा के लिए कितना भुगतान करना होगा। वैसे रिलायंस जियो ने पहले ही बता दिया है कि, वह इस सेवा की टेस्टिंग कर रही है। हालांकि अभी यह टेस्टिंग कुछ ही चुनी हुई जगहों पर की जा रही है। कुछ महीनों के अंदर कंपनी और स्थानों पर भी अपनी इस सेवा की टेस्टिंग शुरू कर देगी। टेलीएनालिसिस का दावा है कि, यह सेवा काफी सस्ती होगी और यह भारत में ब्रॉडबैंड सेवा को काफी बढ़ा देगी। डाटा सर्विस देने के साथ ही जियो कई और ऑप्ट-इन सेवायें भी देगा।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को आने वाले 12-18 महीनों तक फ्री ऑफर्स व रिचार्ज विकल्प देती रहेगी। इसका सीधा मतलब है कि जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल जैसी कंपनियों को और मशक्कत करनी पड़ेगी। अमेरिकी बैंक मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो की यह योजना विरोधी कंपनियों के एवरेज रिवेन्यू पर यूजर (ARPU) को भी प्रभावित करेगी। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो के वर्तमान ऑफर के कारण भारती एयरटेल, आईडिया सेलुलर और वोडाफोन इंडिया का ARPU 300 रुपये पर बना हुआ है।

मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि रिलायंस जियो इंफोकॉम टेलिकॉम सेक्टर की दूसरी कंपनियों पर दबाव बनाए रखने और देश के 15 फीसदी ग्राहकों पर कब्जा जमाने के लिए ऑफर्स और स्कीम को एक से डेढ़ साल तक जारी रख सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल कंपनी के पास देश के 6 फीसदी वायरलैस सब्सक्राइबर्स हैं और कंपनी इसे कम से कम 15 फीसदी तक ले जाने की कोशिश करेगी।

शियोमी ने लॉन्च किया अपना नया स्मार्टफोन Mi Redmi 4A; अमेजॉन पर शुरू हुई सेल, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App