JIO Recharge Plans आज से महंगे: जानें- मुकेश अंबानी की Reliance, Airtel और Vodafone Idea में किसके पैक सबसे सस्ते?

प्रीपेड रिचार्ज प्लान की कीमत में बढोतरी की बात की जाए तो सबसे पहले भारतीय एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में इजाफा किया। जिसके बाद वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने भी अपने सभी प्री-पेड प्लान की कीमत बढ़ा दी।

reliance jio, indian airtel, vodafone-idea, prepaid recharge plan,
एयटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान में सबसे सस्ते प्लान जियो के हैं।

एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के बाद रिलायंस जियो ने भी अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी कर दी है। ये बढ़ोतरी 1 दिसंबर से लागू हो गई है। अगर आप जियो के कस्टमर हैं और आपको अपना मोबाइल रिचार्ज कराना है। तो आपको किसी भी पैक के लिए 21 फीसदी ज्यादा भुगतान करना होगा। ऐसे में जियो के 44 करोड़ कस्टमर पर इसका सीधा असर होगा। आइए जानते हैं कि, तीनों कंपनियों के नए रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी के बाद कौन सी मोबाइल कंपनी सबसे सस्ती कीमतों पर सुविधा प्रदान कर रही है।

रिलायंस जियो के नए प्लान – अभी तक आप रिलायंस जियो के जो प्लान 129 रुपये में रिचार्ज कराते थे उसके लिए अब आपको 155 रुपये देने होंगे। वहीं 399 रुपये के प्लान के लिए 479, 1,299 रुपये के प्लान के 1,599 रुपये, 2,399 रुपये के प्लान के 2,879 रुपये देने होंगे। वहीं डेटा टॉप-अप के लिए अब 6जीबी डेटा के लिए 51 रुपये के बजाय 61 रुपये, 12GB के लिए 101 के बजाय 121 रुपये और 50GB के लिए 251 रुपये के बजाय 301 रुपये खर्च करने होंगे।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया में कौन है सस्ता – अगर रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्रीपेड प्लान की तुलना की जाए। तो इसमें सबसे सस्ते प्लान रिलायंस जियो के रहेंगे। वहीं एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्लान लगभग एक ही कीमत के हैं।

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्री-पेड प्लान

एयरटेल ने सबसे पहले बढ़ाई कीमत – प्रीपेड रिचार्ज प्लान की कीमत में बढोतरी की बात की जाए तो सबसे पहले भारतीय एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में इजाफा किया। जिसके बाद वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने भी अपने सभी प्री-पेड प्लान की कीमत बढ़ा दी। ऐसे में इन कंपनियों को पूरा भरोसा बना हुआ है कि, कीमतों में हुई इन बढ़ोतरी से कस्टमर दूसरी कंपनी में पोर्ट नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की Jio का प्रीपेड टैरिफ महंगा करने का ऐलान: जानें- कितने महंगे हो जाएंगे प्लान; Airtel और VI पहले बढ़ा चुके दाम

ARPU कम होने से कंपनियों को हुआ नुकसान – टेलिकॉम मामलों के एक्सपर्ट और कॉमफर्स्ट के डायरेक्टर, महेश उप्पल के अनुसार भारतीय टेलिकॉम कंपनियों के सामने दो समस्या हैं। जिसमें पहली है कि, उन्हें कंपनी के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) दुनिया में सबसे कम मिल रहे हैं। जिसके लिए कंपनी चाहती है कि, किसी भी तरह से ARPU में बढ़ोतरी की जाए। वहीं दूसरी ओर कंपनियों के सामने चैलेंज ये है कि यदि कॉम्पिटिटर ने दाम नहीं बढ़ाए, तो उसके बिजनेस पर असर पड़ेगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।