ताज़ा खबर
 

Reliance Jio 5G: मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने शुरू किया 5जी का ट्रायल

Reliance Jio 5G trial 2021 india: मुकेश अंबानी की जियो ने मुंबई में 5जी सर्विस का ट्रायल शुरू कर दिया है और जल्द ही यह ट्रायल देश के अन्य हिस्सों में शुरू होगा।

Reliance Jio 5G trial 2021 india: जियो ने शुरू किया 5G ट्रायल। (द इंडियन एक्सप्रेस)

Reliance Jio 5G trial 2021 india: रिलायंस जियो ने मुंबई में 5G ट्रायल शुरू कर दिया है, जिसकी जानकारी ET टेलीकॉम द्वारा मिली है। अधिकतर भारतीय यूजर्स को इस सर्विस का इंतजार काफी लंबे समय से है और इससे यूजर्स को न सिर्फ अच्छी स्पीड प्राप्त होगी बल्कि ऑटोमेशन को भी नए आयाम मिलेंगे।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी ने मुंबई में जिस 5जी फील्ड का ट्रायल शुरू किया है, उसके लिए कंपनी ने खुद तकनीक विकसित की है। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में भी जल्द ही 5जी का ट्रायल शुरू होगा, जिसके लिए कंपनी एरिक्सन, सैमसंग और नोकिया जैसे वेंडर के साथ काम करेगी। (इसे भी पढ़ेंः WhatsApp की सीक्रेट चैट दूसरों से ऐसे छिपाएं)

Jio ने मुंबई में फील्ड टेस्ट के लिए मिड (सब -6GHz) और mmWave ट्रायल स्पेक्ट्रम का उपयोग किया है। जानकारी के मुताबिक, इन 5G इक्विपमेंट को भारत में ही मैन्युफैक्चर किया गया गया है और इसमें स्थानीय पार्टनर की मदद ली गई है। दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद में भी 5जी ट्रायल के लिए कंपनी आवेदन कर चुकी है।

जियो की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी एयरटेल के पास दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू में 5जी स्पैक्ट्रम हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) ने 700 MHz, 3.5 GHz और 26 GHz बैंड एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया के लिए जारी किए हैं।

एयरटेल गुड़गांव साइबर हब में 5जी ट्रायल की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी ने स्वीडन कंपनी एरिक्सन के साथ साझेदारी की है। एयरटेल 3500MHz बैंड पर ऑपरेट कर रहा है, जिसमें 1GBPS तक की स्पीड हासिल की जा सकेगी। एयरटेल को 5G ट्रायल के लिए दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में स्पेक्ट्रम मिले हैं।

Jio ने End-to-End 5G स्टैक, 5जी रेडियो और कोर नेटवर्क सॉल्यूशन को तैयार कर लिया है। जियो पहले ही 5G रेडियो और कोर सॉल्यूशन का टेस्ट पूरा कर चुकी है। Jio प्लेटफॉर्म 5जी डिवाइस कॉन्फिगरेशन के स्टैंडर्ड के लिए Original Equipment Manufacturers (OEMs) के साथ मिलकर काम कर रहा है।

फिल्म अभिनेत्री जूही चावला ने 5G को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की थी क्या वाकइ भारत में अभी 5जी की जरूरत है। दरअसल, 5जी को लेकर सोशल मीडिया और अन्य जगह कई पोस्ट देखे जा सकते हैं, जिनमें 5जी के नुकसान के बारे में बताया जा रहा है। ऐसे में जूवी चावला ने आगे आकर दिल्ली हाईकोर्ट में अपनी 5जी टेस्टिंग को लेकर याचिका दायर की थी। इसके बाद कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया था।

Next Stories
1 12GB रैम और स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ आया Realme GT 5G, Robot Vacuum भी हुआ लॉन्च
2 JioPhone को टक्कर देगा Itel Magic 2, इसमें है बड़ा डिस्प्ले और 4G सपोर्ट
3 Redmi, Realme और Samsung जैसे ब्रांड के ये हैं 6000 mAh बैटरी वाले फोन, 6,499 रुपये है शुरुआती कीमत
ये पढ़ा क्या?
X