स्मार्टफोन में आखिर किस वजह से होता है ब्लास्ट, बचना हो तो जरूर पढ़ें ये खबर

स्मार्टफोन में तभी ब्लास्ट होता है। जब आप किसी लोकल चार्जर की मदद से अपने फोन को चार्ज करते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि, ब्लास्ट की ये ही केवल एक मात्र वजह हो।

Smartphone, Blast, Mobile
स्मार्टफोन को ओवर चार्ज करने की वजह से भी ब्लास्ट हो सकता है। (फाइल फोटो)

स्मार्टफोन में ब्लास्ट की खबर आजकल सोशल मीडिया में छाई हुई हैं। जिस पर लोगों के तरह-तरह के रिएक्शन और सलाह आ रही हैं। जिसमें कई यजर्स तो यहां तक बता रहे हैं कि, अगर तुम ये करो तो तुम्हारे स्मार्टफोन में कभी ब्लास्ट नहीं होगा। अगर आप भी ऐसी ही किसी सलाह पर ध्यान देनें वाले हैं। तो आपके स्मार्टफोन में भी कभी भी ब्लास्ट हो सकता हैं। क्योंकि ये सभी सलाह बिना किसी एक्सपर्ट के द्वारा दी जा रही हैं। अगर वाकई में अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखना है। तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि यहां हम आपको टेक एक्सपर्ट की वो सलाह बताने जा रहे हैं। जो आपके स्मार्टफोन को ब्लास्ट होने से बचाएगी। आइए जानते है इसके बारे में…

स्मार्टफोन किस वजह से होता है ब्लास्ट – ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि, स्मार्टफोन में तभी ब्लास्ट होता है। जब आप किसी लोकल चार्जर की मदद से अपने फोन को चार्ज करते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि, ब्लास्ट की ये ही केवल एक मात्र वजह हो। कई बार स्मार्टफोन में आने वाली टेक्नीकल दिक्कत की वजह से भी ब्लास्ट हो सकता है। आइए जानते हैं ये टेक्नीकल दिक्कत क्या हो सकती हैं।

ओवर चार्जिंग से हो सकता हैं ब्लास्ट – टेक एक्सपर्ट का कहना है कि, हाल-फिलहाल में जो स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं। उनमें ओवर चार्जिंग हो ही नहीं सकती। क्योंकि बीते 8-9 साल से मोबाइल कंपनी सभी स्मार्टफोन में चार्जिंग प्रोटेक्शन प्लेट यूज कर रही है। जो स्मार्टफोन के फुल चार्ज होने के बाद पावर को कट कर देती है। लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन की प्रोटेक्शन प्लेट में कोई दिक्कत आ जाए तो आपको स्मार्टफोन ओवर चार्ज होकर ब्लास्ट हो सकता है।

फोन पर एक्सटर्नल प्रेशर से हो सकता है ब्लास्ट – स्मार्टफोन में एक्सटर्नल प्रेशर की वजह से भी कई बार ब्लास्ट हो जाता है। आपको बता दें एक्सटर्नल प्रेशर फोन के अचानक गिरने से क्रिएट होता है। दरअसल जब आपका फोन अचानक हाथ से छूट कर जमीन पर गिरता है। तो आपको लगता है कि, इसमें केवल कुछ ही खरोंच आई हैं। लेकिन कई बार फोन के अंदर भी कई पार्ट्स डेमेज हो जाते हैं। जिनकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट हो जाता है।

यह भी पढ़ें: पानी में गिरने के बाद भी काम कर सकता है स्मार्टफोन; पर ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है खराब

प्रोसेसर पर ओवरलोड से हो सकता है ब्लास्ट – कई लोग स्मार्टफोन के प्रोसेसर को ओवरलोड कर देते हैं। मतलब ये कि फोन का इस्तेमाल उसकी क्षमता से अधिक किया जाने लगता है। कुछ गेम्स ऐसी होती हैं, जो हर स्मार्टफोन पर नहीं चल सकतीं। हल्के प्रोसेसर पर बड़े काम करने से प्रोसेसर हीट करने लगता है। इससे बैटरी पर भी असर पड़ता है. इस केस में भी फोन गर्म होकर फट सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
नोकिया इंडिया का एचसीएल इंफोसिस्टम्स के साथ बिक्री समझौताNokia, Nokia India, Nokia HCL, Nokia Deal HCL