RX100 की याद दिलाती है Raft Motors की यह ई-बाइक, मोबाइल जैसे चार्ज हो जाती है बैट्री; इन्हें दे सकती है टक्कर

जानकारी के मुताबिक, राफ्ट मोटर्स के ई-वाहन में रिवर्स गियर, पार्किंग मोड, स्टाइलिश डीआरएल लाइट्स, एक लाख किलोमीटर तक की बैट्री वॉरंटी आदि मिलती है।

भारत में ईंधन के आसमान छूते दामों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार पैर पसारने लगा है। मार्केट में तेजी से कई कंपनियां आ रही हैं, जो कम पैसों में बढ़िया परफॉर्मेंस और माइलेज देने वाली ई-बाइक्स और ई-स्कूटर लेकर आ रही हैं। इन्हीं में से एक कंपनी है राफ्ट मोटर्स (Raft Motors), जिसके मौजूदा प्रोडक्ट सेग्मेंट में एक ही मोटरसाइकिल है और इसका नाम- इंद्रजीत (Raft Indrajeet) है। इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत एक लाख 77 हजार सात सौ सत्तासी (1,77,777*) रुपए है, जबकि इसे नौ हजार नौ सौ निन्यानवे रुपए के टोकन अमाउंट के साथ बुक किया जा सकता है।

राफ्ट इंद्रजीत दो कलर में आती है। पहला- ऑलिव ग्रीन से मिलता जुलता रंग, जबकि दूसरा वेरियंट ब्लैक है। इसकी बैट्री 60वी 50एएच की है। कंपनी की वेबसाइट पर इसके स्पेसिफिकेशंस के बारे में अधिक जानकारी फिलहाल नहीं है, मगर इसका लुक देखकर कहा जा सकता है कि यह कुछ हद तक यामाहा की “क्लासिक कल्ट” आरएक्स 100 से मेल खाती है। गोल हेडलाइट के साथ शॉकर्स के ऊपर किनारे रिफ्लेटर दिए गए हैं, जबकि सीट कैफेरेसर बाइक से मिलती-जुलती है।

जानकारी के मुताबिक, राफ्ट मोटर्स के ई-वाहन में रिवर्स गियर, पार्किंग मोड, स्टाइलिश डीआरएल लाइट्स, एक लाख किलोमीटर तक की बैट्री वॉरंटी आदि मिलती है। साथ ही इसकी पोर्टेबल बैट्री कभी भी मोबाइल फोन की तरह ही चार्ज की जा सकती है।

अगर आप ई-बाइक लेने का मन बना रहे हैं, तब राफ्ट मोटर्स के अलावा कुछ और प्लेयर्स (कंपनियां) भी हैं, अच्छी ई-बाइक्स ऑफर कर रही हैं। इनमें रिवोल्ट की आरवी 400 (Revolt RV 400) है और आरवी 300 (Revolt RV 300) है, जिनकी कीमत क्रमशः 90,799 और 94999 रुपए (दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत), अटुमोबाइल अटुम वर्जन 1.0 (Atumobile Atum Version 1.0) है। दिल्ली में यह 54999* रुपए की मिलेगी। रेसिंग लुक में ई-बाइक चाहते हैं, तब ओडेसी की इलेक्ट्रिक इवोकिस भी आप देख सकते हैं, जिसका दाम डेढ़ लाख के आस पास है। हालांकि, इनके अलावा बाजार में कई ई-स्कूटर्स भी हैं, जो इन ई-मोटरसाइकिल्स तक को तगड़ी टक्कर दे रहे हैं और आगे भी देने की उम्मीद है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।