ताज़ा खबर
 

PUBG Mobile Alternatives: पबजी बैन, पर इन ऐप्‍स पर भी हैं कुछ वैसे ही गेम्‍स

PUBG Mobile ALternatives: पबजी मोबाइल खेलने वालों का लगा तगड़ा झटका, बैन के बाद अब बचेंगे Call of Duty Mobile और Garena Free Fire समेत ये अल्टरनेटिव। देखें लिस्ट।

PUBG MobilePUBG Mobile ALternatives: ट्राई करें ये अल्टरनेटिव (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

PUBG Alternatives: पिछले काफी समय से भारत-चीन सीमा विवाद छिड़ा हुआ है और अब केंद्र सरकार ने चीन को एक और बड़ा झटका देते हुए भारत में पबजी मोबाइल (PUBG Mobile Ban) समेत 118 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया है। बैन लगने के बाद पबजी मोबाइल खेलने वाले यूजर्स को तगड़ा झटका लगा है और पबजी खेलने वाले गेमिंग लवर्स के लिए कौन-कौन से विकल्प या कह लीजिए इस रॉयल बैटल गेम के अल्टरनेटिव बच जाते हैं आइए आपको इस विषय में जानकारी देते हैं।

PUBG Mobile Alternatives: Call of Duty: Mobile

सबसे पहले बात करते हैं कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल गेम के बारे में तो इस गेम का मोबाइल वर्जन पबजी मोबाइल की तरह ही है। इस गेम में भी 100 खिलाड़ी बंदूकों के साथ मैदान में उतरते हैं। इस गेम का सुपर स्ट्रांड प्वाइंट गेम के ग्राफिक्स हैं। कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल अपने प्रतिद्वंद्वियों कंपनियों की तुलना में अधिक रिफाइंड और फाइन-ट्यून्ड गेम है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की इस बैटल रॉयल गेम को गूगल प्ले स्टोर पर 4.5 रेटिंग प्राप्त है और गेम को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

Android स्मार्टफोन्स में गेम 1.5 जीबी स्टोरेज लेती है। वहीं, ऐप्पल ऐप स्टोर पर गेम को 4.8 रेटिंग प्राप्त है और Apple iPhone में गेम 1.9 जीबी स्टोरेज की खपत करती है।

Garena Free Fire

गरेना फ्री फायर गेम को 2017 में रिलीज़ किया गया था, इस गेम को लेकर गौर करने वाली बात यह है की इस गेम के साथ यूजर्स को डेवलपर्स की तरफ से नियमित रूप से अपडेट्स मिलते रहते हैं।

10 मिनट के इस सर्वाइवल शूटर गेम में यूजर एक टापू पर 49 अन्य प्लेयर के साथ गेम खेलता है। वहीं, दूसरी तरफ पबजी मोबाइल में आप अपने पैराशूट को कहीं भी उतार सकते थे और व्हीकल ड्राइव आदि कर सकते थे।

बता दें की ये गेम Google Play Store में एडिटर च्वाइस में शामिल है और इस गेम को 4.1 रेटिंग प्राप्त है और इस गेम को 50 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गेम 580MB की है तो वहीं Apple App Store में गेम को 4 रेटिंग प्राप्त है और इस गेम का साइज़ 1.4 जीबी का है।

Battle Royale 3d – Warrior63

ज्यादातर बैटल रॉयल गेम्स की तरह इस गेम में भी आपको ड्रॉप किया जाता है और फिर बिल्डिंग्स आदि से फाइट के लिए आपको गेम में वेपन (weapons) समेत अन्य चीजों को खोज़ना होता है।

गौर करने वाली बात यह है की इस गेम में आपको पॉयज़न सर्किल से दूर रहना है और दूसरे प्लेयर्स द्वारा किए जा रहे अटैक से भी खुद को बचाना होता है। गेम में 4x4km मैप है जिसमें ज़मीन, समुद्र, पहाड़ समेत अन्य मैदान मिलेंगे। कुल मिलाकर ये एक बेसिक बैटल रॉयल गेम है।

इस गेम को गूगल प्ले स्टोर पर 3.9 रेटिंग प्राप्त है और इस गेम को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है, एंड्रॉयड फोन में गेम 99 एमबी की स्टोरेज लेती है।

वहीं, अगर बात करें ऐप्पल ऐप स्टोर की तो गेम को यहां भी प्ले स्टोर के समान ही रेटिंग प्राप्त है लेकिन ऐप्पल आईफोन में ये गेम 318.1 एमबी की स्टोरेज खपत करती है।

Hopeless Land: Fight for Survival

हॉपलेस लैंड: फाइट फॉर सर्वाइवल गेम 121 प्लेयर तक सपोर्ट करती है। आप चाहें तो गेम में हेलीकॉप्टर भी ड्राइव कर सकते हैं। ये एक ज्यादा आसान battle royale game है।

इस गेम को लेकर एक बात अच्छी है और वो ये की इस गेम को खेलने के लिए यूजर के पास हाई-एंड गेमिंग फोन हो ऐसा जरूरी नहीं है। गूगल प्ले स्टोर पर गेम गेम को 5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गेम 346 एमबी तो वहीं iPhone में ये गेम 487.2 एमबी की स्टोरेज लेता है। एंड्रॉयड और ऐप्पल स्टोर्स पर गेम को 3.9 रेटिंग प्राप्त है।

याद दिला दें की जून में गलवान घाटी में भारत-चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया गया था। गौर करने वाली बात यह है की अब तक Tiktok और पबजी मोबाइल समेत कुल 224 चीनी ऐप्स पर बैन लग गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Xiaomi का सस्ता बजट स्मार्टफोन Redmi 9A भारत में लॉन्च, जानें कीमत, फीचर्स और सेल तारीख
2 64GB स्टोरेज वाले ये हैं 5 दमदार स्मार्टफोन्स, कीमत 10 हजार से भी कम, देखें पूरी लिस्ट
3 लेज़, कुरकुरे, अंकल चिप्स खाओ और पाओ 2GB तक डेटा बिल्कुल फ्री, ऐसे उठाएं फायदा
यह पढ़ा क्या?
X