WhatsApp पर नहीं चाहते कि हर कोई देखे आपका प्रोफाइल पिक्चर तो इस तरह कर सकते हैं ‘सीमित’

वॉट्सऐप साल 2017 में स्टेटस फंक्शन के लिए माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट ऑप्शन लाया था। फिर दो साल बाद यानी 2019 में नवंबर महीने में इसे पेश किया गया। इस बार इसे ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स के लिए लाया गया था।

whatsapp, tech news, hindi news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः unsplash.com)

सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर अब हर कोई व्यक्ति आपका प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएगा। यही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन में सेव किए कॉन्टैक्ट्स से भी अपने प्रोफाइल फोटो को छिपा पाएंगे। ऐसा इसलिए, क्योंकि वॉट्सऐप इन दिनों एंड्रॉयड फोन के लिए प्रोफाइल फोटो प्राइवेसी सेटिंग की टेस्टिंग कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फीचर की मदद से यूजर अपने प्रोफाइल पिक्चर को सीमित रख सकेंगे। मतलब अगर वे नहीं चाहते कि हर कोई या फिर उनके कॉन्टैक्ट्स तक उनके उस फोटो को देखें, तो वह नहीं दिखाई देगा। हालांकि, इस चीज को खुद से सेट करना पड़ेगा।

वॉट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स में इससे जुड़े विकल्प होंगे, जिसमें एवरीवन (हर कोई), माई कॉन्टैक्ट्स (मेरे कॉनटैक्ट्स) और नोबडी (कोई नहीं) हैं। ‘WABetaInfo’ ने इस बाबत एक स्क्रीनशॉट साझा किया था, जिससे पता लगता है कि नई सेटिंग “माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट” (My Contacts except…) के नाम से आएगी।

मान लीजिए कि आप चाहते हैं कि जो प्रोफाइल पिक्चर आपने लगाया हुआ है, वह सिर्फ आपने फोन में सेव्ड कॉन्टैक्ट्स ही देख पाएं, तब आपको सिर्फ ‘माई कॉन्टैक्ट्स’ को प्राइवेसी सेटिंग्स में चुनना होगा। अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो “एवरीवन” चुन सकते हैं, जबकि हर किसी से फोटो को गुप्त रखना चाहते हैं, तब ”नोबडी” पर क्लिक करिएगा।

बताया जा रहा है कि “माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट” के जरिए ‘लास्ट सीन’ और ‘अबाउट स्टेटस’ भी अपडेट किया जा सकेगा। फिलहाल यह साफ नहीं हो सका है कि यह आईफोन में आएगा या नहीं, पर इस संबंध में उम्मीद की जा सकती है।

बता दें कि वॉट्सऐप साल 2017 में स्टेटस फंक्शन के लिए माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट ऑप्शन लाया था। फिर दो साल बाद यानी 2019 में नवंबर महीने में इसे पेश किया गया। इस बार इसे ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स के लिए लाया गया था।

वॉट्सऐप पर आने वाले 5 नए फीचर्स में होंगी ये चीजें:
1- लास्ट सीन के लिए नया ऑप्शन
2- गायब हो जाने वाले चैट्स
3- ग्रुप आइकन एडिटर, रीडिजाइन्ड ग्रुप इन्फो पेज
4- हाई रेज्योल्यूशन वीडियो और फोटो
5- स्टिकर्स में इमेज

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट