ताज़ा खबर
 

Facebook को पता है आपने कब बनाए हैं शारीरिक संबंध! ये ऐप लीक कर रहे जानकारी

यह डाटा यूजर्स द्वारा खुद एप में रिकॉर्ड किया जाता है, जिसमें अंतिम बार शारीरिक संबंध कब बनाए गए, कौन सा गर्भनिरोधक उपाय अपनाया या फिर प्रेग्नेंसी से जुड़ी जैसी कई बातें शामिल होती हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: September 10, 2019 11:46 AM
फेसबुक पर लीक हो रहा निजी डाटा।

सोशल मीडिया पर यूजर्स का डाटा लीक होने के आरोप लगते रहे हैं। अब एक ताजा मामले में मशहूर सोशल मीडिया एप Facebook पर यूजर्स के स्वास्थ्य से संबंधी बेहद निजी डाटा लीक करने का मामला सामने आया है। बता दें कि आपके किसी बहुत अच्छे दोस्त को भी नहीं पता होगा कि आपने कब शारीरिक संबंध बनाए थे, लेकिन हैरानी की बात ये है कि ये बात फेसबुक को पता हो सकती है!

दरअसल ब्रिटेन स्थित प्राइवेसी वॉचडॉग Privacy International ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि महिलाओं में पीरियड और प्रेग्नेंसी ट्रैक करने वाली एप जैसे Maya और Mia Fem अपने यूजर्स का निजी डाटा फेसबुक के साथ शेयर कर रही हैं। यह डाटा यूजर्स द्वारा खुद एप में रिकॉर्ड किया जाता है, जिसमें अंतिम बार शारीरिक संबंध कब बनाए गए, कौन सा गर्भनिरोधक उपाय अपनाया या फिर प्रेग्नेंसी से जुड़ी जैसी कई बातें शामिल होती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, यह सूचना ‘फेसबुक सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट किट’ द्वारा लीक हो रही हैं। बता दें कि यह फेसबुक सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट किट (Facebook Software Development Kit) किसी खास ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एप डेवलेप करने, ट्रैक एनालिटिक्स और एप को मोनेटाइज करने में मदद करती है। प्राइवेसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही यूजर द्वारा Maya और Mia Fem डाउनलोड की जाती हैं, वैसे ही ये अपना डाटा फेसबुक के साथ शेयर करना शुरू कर देती हैं।

गौरतलब है कि यूजर्स के स्वास्थ्य से संबंधित इस लीक डाटा का इस्तेमाल विभिन्न कंपनियों द्वारा, इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा और विज्ञापनदाताओं द्वारा गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डाटा की मदद से ये यूजर के साथ पक्षपात कर सकते हैं। वहीं BuzzFeed की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के प्रवक्ता जो ओसबर्न ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

इससे पहले भी यूजर्स के स्वास्थ्य से संबंधी निजी सूचनाओं के लीक होने की खबरें सामने आयी हैं। जिसके बाद से यूजर्स भी ऐसी एप को लेकर सचेत हो गए हैं और कई यूजर्स का कहना है कि वह एप पर फर्जी नाम और रिकॉर्ड के जरिए अपना अकाउंट बनाते हैं, जिससे उनकी निजी सूचनाएं लीक ना हो सकें।

वहीं इसके खुलासे के बाद Maya एप के डेवलपर्स ने एक बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने अपने नए वर्जन में फेसबुक सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट किट को हटा दिया है। Mia Fem के डेवलपर्स की तरफ से अभी तक ऐसा कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Reliance Jio Gold plan offer: इस प्लान में मिलेगा TV और अतिरिक्त 250 जीबी डेटा, जानें ऑफर
2 Android स्मार्टफोन यूजर्स तुरंत डिलीट कर दें ये 24 ऐप, वर्ना पर्सनल डेटा हो जाएगा लीक!
3 Airtel DTH ग्राहकों को सस्ते में मिलेगा Xstream Box, जानें पूरी डिटेल्स