ताज़ा खबर
 

Whatsapp का दुरुपयोग करते हैं राजनीतिक दल

लोकप्रिय संदेश एप व्हॉट्सएप ने बुधवार को कहा कि राजनीतिक दलों द्वारा उसके प्लेटफार्म का दुरुपयोग करने के कई मामले सामने आए हैं।

Author February 7, 2019 2:18 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

लोकप्रिय संदेश एप व्हॉट्सएप ने बुधवार को कहा कि राजनीतिक दलों द्वारा उसके प्लेटफार्म का दुरुपयोग करने के कई मामले सामने आए हैं। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि वह राजनीतिक दलों के साथ इस बारे में बातचीत कर रही है और उन्हें यह बता रही है कि इस तरह के दुरुपयोग पर उनके खातों को बंद किया जा सकता है। व्हॉट्सएप के संचार प्रमुख कार्ल वुग ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने देखा है कि कई पक्ष व्हॉट्सएप का इस तरीके से इस्तेमाल का प्रयास करते हैं जैसा नहीं होना चाहिए। हमारा उनको संदेश है कि ऐसी स्थिति में उनको हमारी सेवाएं प्रतिबंधित हो सकती हैं।’’ उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव के समय हम चीजों को लेकर पूरी तरह स्पष्ट हैं कि व्हॉट्सएप का दुरुपयोग हो रहा है। हम उनको पहचानने तथा जल्द से जल्द रोकने के लिए पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि वाट्सअप दुरुपयोग को लेकर पहले भी तमाम तरह के मामले आते रहे हैं।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए व्हॉट्सएप ने कुछ दिन पहले ही वैश्विक स्तर पर फॉरवर्ड किए जाने वाले संदेशों को एक बार में पांच चैट तक सीमित की थी। कंपनी भारत में इसे पिछले साल जुलाई में ही लागू कर चुकी है। फेसबुक की कंपनी व्हॉट्सएप ने यह कदम अपने मंच से अफवाहों तथा फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए उठाया था। इस बात की जानकारी कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पर दी थी।

जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि भारत में व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 20 करोड़ से अधिक है। वास्तव में भारत सरकार आईटी नियमों में प्रस्तावित बदलावों के जरिये सोशल मीडिया मंचों को अधिक जवाबदेह बनाना चाहती है। सरकार सोशल मीडिया कंपनियों से ऐसी व्यवस्था करने को कह रही है जिससे गैरकानूनी सामग्री की पहचान की जा सके और उसे रोका जा सकें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App