scorecardresearch

5G India launch: पीएम मोदी आज देंगे 5G सर्विस का तोहफा, जानें कहां सबसे पहले होगा रोलआउट

PM Narendra Modi आज सुबह 10 बजे देश में 5G सर्विस लॉन्च करेंगे। 2 साल के अंदर पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी दिए जाने का लक्ष्य है।

5G India launch: पीएम मोदी आज देंगे 5G सर्विस का तोहफा, जानें कहां सबसे पहले होगा रोलआउट
PM Modi आज India Mobile Congress में 5G सर्विस को लॉन्च करेंगे।

देश की राजधानी दिल्ली में 1 अक्टूबर से India Mobile Congress (IMC) की शुरुआत हो रही है। IMC 2022 पूरे चार दिन यानी 4 अक्टूबर तक चलेगी। इस इवेंट की सबसे खास बात है 1 अक्टूबर को पीएम मोदी द्वारा 5G नेटवर्क लॉन्च। पीएम नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को चुनिंदा शहरों में 5G रोलआउट करेंगे। इसके अलावा पीएम इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस के छठवें एडिशन का उद्घाटन भी करेंगे। पीएम द्वारा 5G नेटवर्क को सुबह 10 बजे लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

मोबाइल कम्युनिकेशन नेटवर्क में नेक्स्ट जेनरेशन 5G नेटवर्क के साथ, 4जी की तुलना में ज्यादा तेज स्पीड मिलेगी। माना जा रहा है कि 5G रोलआउट के साथ ही देश में क्लाउड गेमिंग, AR/VR टेक्नोलॉजी, IoT (Internet Of Things) आदि में स्पीड आएगी। Airtel, Reliance Jio और Vi ने पहले ही देश में अक्टूबर से 5G रोलआउट का ऐलान कर दिया है। Airtel, Vi और Reliance Jio द्वारा IMC 2022 में 5G नेटवर्क का डेमो भी दिया जाएगा।

कहां सबसे पहले मिलेगी 5जी सर्विस

कुछ दिनों पहले ही आईटी मंत्री अश्निनी वैष्णव ने जानकारी दी थी कि देश में 5G को अलग-अलग फेज में उपलब्ध कराया जाएगा। पहले फेज में देश के 13 शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे मेट्रो शहर शामिल हैं। सरकार का लक्ष्य अगले दो साल में पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी को तेजी से उपलब्ध कराने का है। इसके अलावा पहले फेज में गांधीनगर, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरू जैसे शहरों में भी 5G नेटवर्क रोलआउट हो जाएगा।

India Mobile Congress 2022

एक अक्टूबर से शुरू हो रही इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस की शुरुआत राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में होगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) IMC 2022 के छठवें एडिशन की शुरुआत करेंगे। इस बार IMC इवेंट का थीम न्यू डिजिटल यूनिवर्स है। IMC 2022 में 70 हजार से ज्यादा लोगों के मौजूद रहने की उम्मीद है। इस इवेंट में देश की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी भी लगेगी।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 09:41:44 am
अपडेट