ताज़ा खबर
 

यह फ्री ऐप कर रहा दावा- बता सकते हैं आपकी मौत का वक्‍त

Gero Lifespan: यह ऐप द मास्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स का वर्क है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके यह ऐप यूजर की मौत का वक्त बताएगी।

एक न्यूरल नेटवर्क को परिणाम के साथ प्रशिक्षित किया गया ताकि जैविक उम्र और वॉलेंटियर की मृत्यु दर का अनुमान लगाया जा सके।

मौत कब होगी, इसे बता पाना अभी तक नामुकिन है। एक फ्री ऐप का दावा है कि वह यह बता सकती है कि आपकी मौत कब होगी। वैज्ञानिक आज तक ऐसी मशीन नहीं बना पाए जो यह बता सके कि आपकी मौत कब होगी। ऐप बनाने वालों का दावा है कि यह ऐप मौत का समय ठीक बताएगी। यह ऐप केवल Apple iPhone के लिए है। इस ऐप का नाम है Gero Lifespan

कितना वक्त: यह ऐप 36.5 दिन की आपकी एक्टिविटी के आधार पर बता सकती है कि आपकी मौत कब होगी। यह ऐप 36.5 दिन तक यूजर की सभी एक्टिवटी का डेटा इकट्ठा करती रहेगी। 36.5 दिन बाद यह पूरे डेटा का एनालिसिस करेगी और बताएगी कि कितने दिन बाद मौत हो जाएगी। फिटनेस मॉनिटर द्वारा दर्ज की गई जानकारी के साथ मिलकर, यह भविष्यवाणी ज्यादा सटीक हो जाती है।

किसने किया है तैयार: यह ऐप द मास्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स का वर्क है। रूस के एक्सपर्ट्स ने ही जैरो नाम के इस फ्री ऐप को तैयार किया है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके यह ऐप यूजर की मौत का वक्त बताएगी। रिसर्चर्स ने 2003 से 2006 तक अमेरिकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के शारीरिक और क्लीनिकल डेटा का विश्लेषण किया है।

कैसे करें इस्तेमाल: इसके इस्तेमाल के दौरान अाप अपना वही रुटीन रखें जिसमें आप रहते हैं। इसका मतलब है कि जैसा खाना आप खाते हैं, आफिस में या कहीं और जो भी काम करते हैं। जो एक्सासाइज करते हैं। कितनी देर सोते हैं। क्योंकि डेटा आपके डेली रुटीन के मुताबिक ही आएगा।

कैसे करता है काम: एक न्यूरल नेटवर्क को परिणाम के साथ प्रशिक्षित किया गया ताकि जैविक उम्र और वॉलेंटियर की मृत्यु दर का अनुमान लगाया जा सके। अब लोग फिटनेस बैंड पहनने लगे हैं इसका मतलब है कि लोगों की अपने डेटा तक पहुंच होने लगी है। यह ट्रैकिंग पूरी दुनिया में लाखों लोगों के रुटीन में पहले से ही चल रही है। NHANES से लिए गए डेटा का विशलेषण करने के बाद इस ऐप को बनाया गया, यह ऐप फोन के एक्सीलरोमीटर या फिटनेस बैंड से डेटा को कलेक्ट करके विशलेषण करके मौत का वक्त बताती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App