ताज़ा खबर
 

Xiaomi स्‍मार्टफोन्‍स में मिली बड़ी खामी, कंपनी को जारी करना पड़ा अपडेट

शियोमी Redmi Note 4, Xiaomi रेडमी 3S, शियोमी Redmi 3X, Xiaomi रेडमी 4, Xiaomi रेडमी 4A, Xiaomi Redmi Note 3, Xiaomi Redmi Pro और Xiaomi Redmi Note 4 को इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

Xiaomi ने अपने Mi Forum पर ऐलान किया है कि वह रेडमी सीरीज के पुराने स्मार्टफोन्स में लेटेस्ट अपडेट MIUI 11 पेश नहीं करेगी।

साइबर-सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने Xiaomi के ’गार्ड प्रोवाइडर’ ऐप में कमजोरियों का पता लगाया है, जिससे हैकर्स यूजर्स का डेटा चुरा सकते हैं, या मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। गार्ड पावर सिक्योरिटी ऐप Xiaomi फोन पर पहले से इंस्टॉल आता है। फर्म के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, Xiaomi ने रिपोर्ट किए जाने के तुरंत बाद इसके लिए एक पैच जारी किया। गार्ड प्रोवाइडर ऐप कई सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) इस्तेमाल करता है, और इस केस में तीन अलग-अलग एंटीवायरस ब्रांड, एक एसडीके में हैं। अगर एक में कोई दिक्कत होती है तो दूसरों को इसके साथ समझौता करने पड़ेगा।

कंपनी यूजर्स को सिक्योरिटी फीचर देने के लिए अवास्ट, AVL और Tencent एंटीवायरस देती है। इसमें एक दिक्कत यह भी है कि अगर एक में कोई दिक्कत होती है तो SDK में दूसरों को भी प्रभावित करेगी। इसके अलावा एक दिक्कत यह भी है कि किसी एक एसडीके का डेटा स्टोरेज दूसरे एसडीके द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है। किसी भी शियोमी डिवाइस से गार्ड प्रोवाइडर नेटवर्क असुरक्षित हो सकता है। यह इसे मैन-इन-द-मिडिल (MiTM) अटैक के माध्यम से बाधित करने की अनुमति देता है।

Xiaomi ने अपने Mi Forum पर ऐलान किया है कि वह रेडमी सीरीज के पुराने स्मार्टफोन्स में लेटेस्ट अपडेट MIUI 11 पेश नहीं करेगी। शियोमी ने अपनी पोस्ट में सात स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी की है, जिन्हें लेटेस्ट सॉफ्टवेयर MIUI अपग्रेड और ग्लोबल बीटा अपडेट नहीं दिया जाएगा। ब्लॉग पोस्ट में यह भी बताया गया है कि जिन फोन्स के लिए नए अपडेट रोल-आउट नहीं होंगे, उन्हें नॉर्मल सिक्यॉरिटी पैच अपडेट्स मिलेंगे, मगर कब तक इसको लेकर शियोमी ने कुछ नहीं कहा है।

शियोमी Redmi Note 4, Xiaomi रेडमी 3S, शियोमी Redmi 3X, Xiaomi रेडमी 4, Xiaomi रेडमी 4A, Xiaomi Redmi Note 3, Xiaomi Redmi Pro और Xiaomi Redmi Note 4 को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। Xiaomi ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI 11 में नया मोनोक्रोम, लो पावर मोड को सुपर पावर सेविंग मोड नाम से लाया जाएगा। यह मोड कॉल और मैसेज को छोड़कर सभी सिस्टम फंक्शन को बंद कर देगा। पावर की बचत के लिए यह यूजर इंटरफेस को कलर से मोनोक्रोम में बदल देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App