ताज़ा खबर
 

Freedom 251 रिव्यू: 251 रुपए कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन

दुनिया का सबसे सस्ते स्मार्टफोन Freedom 251 स्मार्टफोन एंड्राइड 5.1 लॉलीपॉप पर काम करता है।
फ्रीडम 251 फोन (Photo Source: Indian Express)

रिंगिंग बेल्स ने फरवरी में दुनिया के सबसे सस्ते फोन फ्रीडम 251 को पेश किया था। जिसके बाद कंपनी काफी चर्चाओं में आई और अब कंपनी 9900 रुपए वाला टीवी तक ले आई है। कुछ हफ्ते पहले ही कंपनी ने फ्रीडम 251 की डिलिवरी भी शुरू कर दी है। हालांकि इसे खरीद पाना अभी भी टेढ़ी खीर है। फोन को एक हफ्ते के यूज के बाद हमारी ओर से यह रिव्यू लिखा गया है और पाया कि फोन में थोड़ी बहुत कमियां हैं जोकि कीमत को देखा जाए तो चल जाती है।

फीचर्स-  स्मार्टफोन एंड्राइड 5.1 लोलीपॉप पर काम करता है। स्मार्टफोन में 3.2 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा लगा है जबकि सेल्फी के लिए 0.3MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा मौजूद है। इसके अलावा इसमें 1जीबी की रैम, 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता हैं। फ्रीडम 251 में 1450 एमएएच की बैटरी दी गई है, साथ ही फोन 3जी सपोर्ट करने वाला एक ड्यूल-सिम स्मार्टफोन है।

डिजाइन और डिस्प्ले- डिजाइन के मामले में यह कतई भी 251 रुपए का नहीं लगता, इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी बैटर है। बैक कवर पर नीचे की ओर फोन का लोगो है, दाईं ओर पावर की है और बाईं ओर वोल्यूम बटन। ऊपर की ओर चार्जिंग पोर्ट और हेडफोन जैक दिया गया है। स्क्रीन साइज छोटा होते हुए भी चलाने में दिक्कत नहीं होती। ना तो डिस्प्ले बहुत ही शानदार है और ना ही बहुत घटिया। धूप में इसे इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है। हालांकि कीमत को देखा जाए तो डिस्प्ले ठीक काम करती है।

कैमरा और बैटरी – कैमरा काफी अच्छा काम करता है। हालांकि फोकस करने में थोड़ी दिक्कत होती है, मगर कीमत को देखते हुए कैमरे से काफी अच्छी तस्वीरें आती हैं। नॉर्मल यूज पर फोन की बैटरी ने लगभग 4-5 घंटे का बैटरी बैकअप दिया।

Read Also:  Reliance Jio सिम चाहिए तो ये रहा तरीका, मिलेगा अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग

खामिया- फोन में कुछ चीजे हैं जो यूजर को अजीब लग सकती हैं। फोन में कई जगहों पर FREEDOM की स्पेलिंग ही गलत लिखी है। अगर आप सेटिंग्स में देखेंगे तो लिखा होगा FREEDDM. इसके अलावा हर बार फोन को रिस्टार्ट या रिबूट करने पर फोन की भाषा हिंदी हो जाती है। फोन का चार्जिंग जैक टॉप पर होने के कारण भी दिक्कत होती है। फोन में फेसबुक ऐप ठीक से काम नहीं कर पाई, इसलिए फेसबुक लाइट को डालना पड़ा। इसके अलावा फोन में थोड़ी ऐप डालने के बाद ही हैंगिंग प्रोब्लम आने लग गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App