ताज़ा खबर
 

Whatsapp के फर्जी मैसेज से ऐसे बचें, ये हैं 10 टिप्स

Whatsapp Web Status in Hindi, Whatsapp New Features Update: अगर आपको लगता है कि आपका पास आया हुआ मैसेज ठीक नहीं है। इसमें मौजूद जानकारी को लेकर आपको शक है तो उसे शेयर न करें।

खबर सच होने का केवल एक यही कारण नहीं हो सकता है कि खबर आपके पास कई बार आई है। झूठी खबरें अक्सर ज्यादा फैलती हैं।

Whatsapp Web Status in Hindi, Whatsapp New Features Update: Whatsapp अब फर्जी मैसेज को रोकने के लिए लोगों को इसके तरीके बताकर जागरुक कर रहा है। इसके लिए वह नए नए तरीके अपना रहा है। हाल ही में वॉट्सऐप ने इसी कड़ी में लोगों के लिए 10 टिप्स जारी किए हैं। इसमें वॉट्सऐप ने बताया है कि कैसे आप किसी फर्जी मैसेज को पहचान सकते हैं। कैसे किसी झूठी खबर को फैलने से रोका जा सकता है। वॉट्सऐप ने अपने जागरुकता अभियान को टाइटल दिया है कि हम एक साथ मिलकर गलत-जानकारी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

1- वॉट्सऐप ने बताया है कि वह इस सप्ताह एक नया फीचर लेकर आ रहा है। इसमें वह इस बात की जानकारी देगा कि आपके पास भेजा गया मैसेज फॉर्वर्डिड है या फिर नया है।
2- कंपनी ने कहा है कि ऐसे किसी भी मैसेज पर सवाल जरूर उठाएं जिससे आपको दिक्कत हो रही हो। और इसे आगे किसी को न भेजें।
3- अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आया है जिस पर यकीन करना आसान नहीं है तो इसकी जांच जरूर करें। इसका पता लगाने के लिए अपने किसी दूसरे माध्यम का इस्तेमाल करें।
4- ऐसे मैसेज जो देखने में अलग लग रहे हों और उनमें भाषा की गलती हो ऐसे ज्यादातर मैसेज फर्जी होते हैं।
5- वॉट्सऐप पर आने वाले फोटो और वीडियो पर आसानी से यकीन कर लेते हैं लेकिन यहां आने वाले ज्यादातर फोटो और वीडियो एडिट करके डाले जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि फोटो तो सच्ची होती है लेकिन उसके साथ की कहानी कुछ और ही होती है। इसलिए ऑनलाइन जाकर फोटो की सच्चाई का पता लगाएं।
6- अगर किसी ने कोई लिंक शेयर किया है और वह किसी जानी मानी वेबसाइट का लग रहा है और उसमें भाषा की गलती है तो हो सकता है कि वह लिंक फर्जी होगा।


7- किसी भी घटना की सच्चाई के लिए दूसरे सोर्श का इस्तेमाल करें। कई बार ऐसा होता है कि खबर कई जगह से आने लगती तो उसके सच होने की संभावना बढ़ जाती है।
8- अगर आपको लगता है कि आपका पास आया हुआ मैसेज ठीक नहीं है। इसमें मौजूद जानकारी को लेकर आपको शक है तो उसे शेयर न करें।
9- आप जो देखना और जानना चाहते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं। आप अपने वॉट्सऐप पर किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं और किसी भी ग्रुप को छोड़ सकते हैं।
10- खबर सच होने का केवल एक यही कारण नहीं हो सकता है कि खबर आपके पास कई बार आई है। झूठी खबरें अक्सर ज्यादा फैलती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App