ताज़ा खबर
 

Whatsapp में आया नया फीचर, 2 महीने पहले डिलीट की गई फोटो वीडियो भी कर सकेंगे डाउनलोड, जानें कैसे

Whatsapp New feature: पहले भी कंपनी वॉट्सऐप पर शेयर किए गए फोटो, GIFs, वीडियो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो क्लिप आदि को अपने सर्वर पर 3० दिन तक स्टोर करके रखती थी, लेकिन कुछ दिन पहले वॉट्सऐप ने ऐसा करना बंद कर दिया था।
अब कंपनी ने फिर से सर्वर पर डेटा को स्टोर करना शुरू कर दिया है।

Whatsapp ने अपने यूजर्स को एक और तोहफा दे दिया है। अब यूजर्स के पास एक और ऑप्शन आ गया है। वॉट्सऐप पर अगर कोई मीडिया फाइल गलती से डिलीट हो जाती है तो उसे पाने का सिर्फ एक ही ऑप्शन होता है कि आपको जिसने वो फाइल भेजी है उससे दोबारा मांग लें। फिर ऐसा लगता है काश ऐसा भी कोई ऑप्शन होता कि डिलीट की गई फाइल को भी रीस्टोर कर पाते। तो अब ऐसा ऑप्शन भी वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स को दे दिया है। अब WhatsApp यूजर्स डिलीट किए गए फोटो, वीडियो आदि डाउनलोड कर सकेंगे। इससे पहले भी कंपनी वॉट्सऐप पर शेयर किए गए फोटो, GIFs, वीडियो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो क्लिप आदि को अपने सर्वर पर 30 दिन तक स्टोर करके रखती थी, लेकिन कुछ दिन पहले वॉट्सऐप ने ऐसा करना बंद कर दिया था, वहीं अब कंपनी ने फिर से सर्वर पर डेटा को स्टोर करना शुरू कर दिया है।

यह फीचर यूजर्स को WhatsApp के एंड्रॉयड अपडेट 2.18.113 में मिलेगा। मतलब आप जब ऐप को अपडेट करेंगे तो आपको ये ऑप्शन मिल जाएगा। हालांकि एक बार यह जरूर देख लें कि आपको WhatsApp का एंड्रॉयड अपडेट 2.18.113 मिला है या नहीं। अभी तक सभी यूजर्स को यह अपडेट नहीं मिला है। अगर आपको भी नहीं मिला है तो थोड़ा इंतजार करें, मिल जाएगा। सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करें। आप वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर सबसे नीचे आ रहे हेल्प के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके सिलेक्ट करते ही नए ऑप्शन सामने आ जाएंगे। अब ऐप इंफो पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही आप देख पाएंगे कि आप वॉट्सऐप का कौन सा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं ऐप्पल यूजर्स को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

ऐसे काम करेगा यह फीचर: अगर आप भी डिलीट हुए फोटो, वीडियो, ऑडियो फाइल और डॉक्यूमेंट फिर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो उस चैट में जाएं जिसमें से आप मीडिया फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं। मतलब जहां आपने पहले फाइल डिलीट कर दी थीं। अब यूजर्स के नाम पर टैप करें। अब यूजर के नाम के ठीक नीचे Media लिखा मिलेगा, यहां वह फाइल्स भी दिखाई देंगी जो डिलीट कर चुके हो। उसमें से जिस फाइल को डाउनलोड करना है, उस पर क्लिक करें और डाउनलोड कर लें। यूजर 2 महीने से ज्यादा पुरानी फाइल डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App