whatsapp new updates about group audio call, select all chats features, Visibility Feature, New Contacts Shortcut - WhatsApp का यह फीचर पहली बार आया सामने, आसानी से हो जाएगा ये काम - Jansatta
ताज़ा खबर
 

WhatsApp का यह फीचर पहली बार आया सामने, आसानी से हो जाएगा ये काम

WhatsApp New Features: नए बदलाव में WhatsApp ने आईफोन यूजर को सर्वर साइड अपडेट दिए हैं, जबकि एंड्रॉयड में इसे इस्तेमाल करने के लिए WhatsApp वर्जन 2.18.60 की जरूरत पड़ेगी।

WhatsApp: इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

WhatsApp यूजर को एक बहुत ही खास अपडेट मिलने वाला है। यह अपडेट एंड्रॉयड यूजर्स को मिलने वाला है। इस अपडेट के अलावा iPhone के कुछ यूजर्स को ग्रुप ऑडियो कॉल का इस्तेमाल करते हुए भी देखा गया है। इससे यह तो साफ हो चुका है कि अब वॉट्सऐप से एक ही समय में कई यूजर्स से ऑडियो कॉल कर पाएंगे। वहीं खास फीचर की बात करें तो यह फीचर ‘सिलेक्ट ऑल’ का है। जिसमें नए मैसेज को रीड या आर्काइव करने के लिए सिंगल टैप किया जा सकेगा। नए बदलाव में WhatsApp ने आईफोन यूजर को सर्वर साइड अपडेट दिए हैं, जबकि एंड्रॉयड में इसे इस्तेमाल करने के लिए WhatsApp वर्जन 2.18.60 की जरूरत पड़ेगी। लेटेस्ट डिवेलपमेंट, WhatsApp के मीडिया विजिबिलिटी फीचर के ठीक बाद आया है, जिसमें यूजर को वॉट्सऐप की सामग्री उनके गैलरी ऐप में परेशान नहीं करेगी। इसके अलावा एंड्रॉयड वर्जन को नया कॉन्टैक्ट शॉर्टकट भी दिया गया है, जो पहले सिर्फ आईफोन यूजर के लिए ही था।

ग्रुप वीडियो की बात करें तो ग्रुप वीडियो कॉल काफी हद तक फोन के आम कॉलिंग सिस्टम जैसा ही लगता है। इसमें स्पीकर ऑन, वीडियो कॉल, म्यूट जैसे ऑप्शन दिए गए हैं। ग्रुप ऑडियो कॉल को लेकर लिमिट की जानकारी अभी नहीं दी गई है। WA बीटाइन्फो ने दावा किया है कि यह आईफोन के लिए वॉट्सऐप के वर्जन 2.18.60 में दे दिया गया है। यह वही वर्जन है, जिसमें ‘रिक्वेस्ट एकाउंट इन्फो’ दिया गया था। ध्यान रहे, WhatsApp में मीडिया विजिबिलिटी के अलावा WhatsApp बीटा में न्यू कॉन्टैक्ट शॉर्टकट भी देखा गया है। नए फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको WhatsApp का बीटा वर्जन अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करना होगा। यह गूगल प्ले के बीटा प्रोग्राम या एपीके फाइल के तौर पर हासिल किया जा सकता है।

वहीं, मीडिया विजिबिलिटी की बात करें तो WhatsApp के बीटा वर्जन में मीडिया विजिबिलिटी फीचर बाइ डिफॉल्ट एनेबल्ड है। आप इसे डिसेबल करने के लिए ‘शो मीडिया इन गैलरी’ विकल्प में जाकर सेटिंग – डेटा और स्टोरेज के जरिए अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। बता दें कि WhatsApp का डाउनलोड किया गया कॉन्टेंट मीडिया गैलरी में नहीं दिखेगा। फाइल मैनेजर ऐप में दिए गए WhatsApp इमेजेज में जाकर ही अपनी मीडिया फाइल्स देख पाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App