ताज़ा खबर
 

आपकी सेफ्टी के लिए वॉट्सऐप का नया फीचर लाइव लोकेशन, जाने किस तरह कर सकेंगे इस्तेमाल

लाइव लोकेशन को शेयर करने के लिए 15 मिनट, 1 घंटे और 8 घंटे का ऑप्शन मिलेगा। चैट के दौरान किसी भी वक्त लाइव लोकेशन को शेयर करना बंद कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

व्हॉट्सऐप लगातार खुद को लगातार अपडेट कर रहा है। यूजर्स के लिए कंपनी ने अब अपना नया फीचर पेश किया है। यह फीचर लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए है। व्हॉट्सऐप में लोकेशन शेयर करने का फीचर तो पहले से ही है, लेकिन ये फीचर लाइव लोकेशन के लिए है। मतलब अगर आपने किसी के साथ एक बार लोकेशन शेयर कर दी, तो वह आपकी मूवमेंट के साथ बदलती रहेगी। यह रियल टाइम में आपकी लोकेशन अपडेट करता रहेगा। चाहे व्हाट्सऐप बैकग्राउंड में ही क्यों ना चलता रहे।

अब आप जब भी अपने लाइव लोकेशन को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन  या आईफोन पर साझा करना चाहेंगे, तो आपसे पूछा जाएगा कि आप इस लाइव लोकेशन को कितने वक्त तक एक्टिव रखना चाहेंगे। आपके पास 15 मिनट, 1 घंटे और 8 घंटे का ऑप्शन होगा। चैट के दौरान किसी भी वक्त लाइव लोकेशन को शेयर करना बंद कर सकते हैं। अकाउंट प्राइवेसी सेटिंग्स में नया ऑप्शन आएगा जिससे आपको व्हाट्सऐप चैट में लाइव लोकेशन शेयरिंग को लेकर पूरी जानकारी मिल जाएगी।

लाइव लोकेशन के शेयर व्हाट्सऐप चैट में थंबनेल के तौर पर दिखेंगे। यह यूजर को शुरुआती लोकेशन दिखाएगा और यह भी बताएगा कि यह शेयर कब तक लाइव रहेगा। जैसे ही आप व्यू लाइव लोकेशन पर टैप करेंगे। आपके फोन में मैप खुल जाएगा जहां पर आप यूजर की मौजूदा लोकेशन को देख पाएंगे। आप चाहें तो सेटेलाइट व्यू भी सिलेक्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो लाइव ट्रैफिक डेटा भी देख सकते हैं।

मैप के निचले हिस्से में आप उन यूजर्स के नाम देख पाएंगे जिन्होंने अपनी लोकेशन साझा की है। लोकेशन डेटा टाइमस्टैंप के साथ आएगा। आप किसी नाम पर टैप करके या मैप पर प्रोफाइल पिक्चर को टैप करके उस यूजर की रियल टाइम लोकेशन देख सकते हैं। इसके अलावा आप छोटे (i) बटन को टैप करके पॉप अप एक्टिव कर सकते हैं। इसके बाद आपको व्हाट्सऐप के जरिए संपर्क करने के अलग-अलग तरीके मिल जाएंगे। लाइव लोकेशन शेयरिंग को एंड्रॉयड और आईओएस के लिए रोल आउट किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसे दुनिया भर में रिलीज कर दिया जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App