ताज़ा खबर
 

व्हाट्सऐप ने जारी किया नया offline फीचर, अब बिना इंटरनेट के भी भेज सकेंगे मैसेज

ऐप्पल आईफोन के लिए जारी की गई नई ऐप का साइज 91.2 MB है, जिसे ऐप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

व्हाट्सऐप मैसेंजर सांकेतिक तस्वीर (Reuters)

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले व्हाट्सऐप मैसेंजर के अपडेट में नया offline फीचर जोड़ा गया है, जो यूजर्स को स्मार्टफोन में बिना नेटवर्क या बिना इंटरनेट के भी मैसेज भेजने की सुविधा देता है। व्हाट्सऐप के लेटेस्ट iOS अपडेट में मैसेज को queue up करने की सुविधा दी गई है। इसी प्रकार का फीचर फेसबुक मैसेंजर और ईमेल में पहले से दिया गया है। इसके अलावा नए अपडेट में ऐप को नए तरह से तैयार किया गया है ताकि स्टोरेज को और बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सके।

इतना ही नहीं, व्हाट्सऐप अब एक बार में 30 तस्वीरें या वीडियो भेजने की सुविधा देगा। पहले एक बार में अधिकतम 10 मीडिया भेज सकते थे। ये सभी नए फीचर्स ऐप्पल आईफोन यूजर्स लेटेस्ट WhatsApp 2.17.1 अपडेट इंस्टॉल करने के बाद पा सकेंगे। हालांकि नया ‘offline’ फीचर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए पहले से उपलब्ध है। ऐप्पल आईफोन के लिए जारी की गई नई ऐप का साइज 91.2 MB है, जिसे ऐप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

WhatsApp सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के 1 अरब से ज्यादा लोग कर रहे हैं। लेकिन ट्रेन में सफर करते हुए या किसी ऐसी जगह पर जहां नेटवर्क नहीं होते लोगों को व्हाट्सऐप के जरिए मैसेज भेजने में असुविधा होती थी। यूजर्स नेटवर्क आने का इंतजार करते थे और ऑनलाइन होने के बाद मैसेज भेजते थे। लेकिन अब नेटवर्क आने के इंतजार किए बिना भी टैक्स्ट भेज सकते हैं, जैसे ही कनेक्टिविटी मिलती है ऐप खुद से मैसेज को भेज देगी। यह ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी की तरह है जहां नेटवर्क की समस्या बनी रहती है।

एक ऐसा एंडॉयड ऐप जो बताएगा, आखिरी बार किसने किया था आपके फोन का इस्तेमाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App