ताज़ा खबर
 

WhatsApp Business App भारत में लॉन्च, जानिए क्या हैं खास फीचर्स

WhatsApp Business App: ओरिजिनल वॉट्सऐप ऐप से अलग, बिजनेस-केंद्रित इस ऐप में बिजनेसमैन अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और बिजनेस की जानकारी, ईमेल या स्टोर एड्रेस और वेबसाइट जैसी डिटेल्स डाल सकते हैं।

WhatsApp Business App: ऐप व्हाट्सऐप वेब सपोर्ट करता है जिससे कंपनियां सीधे डेस्कटॉप से ही मैसेज भेज और रिसीव कर सकती हैं।

Whatsapp Business ऐप को भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप 4.0.3 और इससे ऊपर के सभी एंड्रॉयड वर्जन में काम करेगा। वॉट्सऐप का यह नया ऐप बिजनेस के लिए एक सिंपल टूल के साथ आता है, इससे यूजर अपने क्लाइंट और कस्टमर्स के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने BookMyShow, Netflix और MakeMyTrip के साथ साझेदारी में शुरुआत की है। ऐप को सबसे पहले इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में शुक्रवार (19 जनवरी) को लॉन्च किया था। खास बात है कि ऐप को पब्लिक रिलीज से पहले, शुरुआत में भारत और ब्राजील में टेस्ट किया गया था।

WhatsApp Business ऐप को खासतौर पर छोटे बिजनेसमैन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ओरिजिनल वॉट्सऐप ऐप से अलग, बिजनेस-केंद्रित इस ऐप में बिजनेसमैन अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और बिजनेस की जानकारी, ईमेल या स्टोर एड्रेस और वेबसाइट जैसी डिटेल्स डाल सकते हैं। इसके साथ ही यह स्मार्ट मैसेजिंग टूल भी मुहैया कराता है जिससे तेजी से अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के तेज और फटाफट जवाब दिए जा सकें। ऐप में नए ग्राहकों को ग्रीटिंग मैसेज भेजने और कंपनियों के व्यस्त होने पर ‘away’ सेट करने यानी दूर रहने का विकल्प भी मिलता है। इसके अलावा, ऐप वॉट्सऐप वेब सपोर्ट करता है जिससे कंपनियां सीधे डेस्कटॉप से ही मैसेज सेंड और रिसीव कर सकती हैं।

Whatsapp Business ऐप के फीचर्स
बिजनेस में टेक्स्ट मैसेजों का ऑटोमैटिक रिप्लाई भी किया जा सकता है।
इस ऐप में रिप्लाई शिड्यूल किए जा सकते हैं।
भेजे गए और रिसीव किए गए मैसेजों की संख्या भी देखी जा सकती है।
ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपने बिजनेस की कैटगरी चुन सकते हैं।
इंस्टॉल करने के बाद रजिस्टर करते वक्त आप इसमें जो भी नाम सेट कर देंगे उसे फिर कभी नहीं बदला जा सकेगा।

छोटे कारोबारियों के लिए कॉरपोरेट कम्युनिकेशन को इनेबल करने वाले फीचर के साथ, वॉट्सऐप की योजना आने वाले समय में कुछ बिजनेस को कन्फर्म अकाउंट्स के तौर पर मार्क करने की है। मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक, भारत और ब्राजील में 80 प्रतिशत से ज्यादा छोटे कारोबारियों का मानना है कि वॉट्सऐप के चलते उन्हें ग्राहकों से बातचीत करने और अपने कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App