ताज़ा खबर
 

बहुत ज्यादा डेटा खा रहा आपका फेसबुक और वॉट्सऐप, अपनाएं ये टिप्स

Whatsapp, Facebook: अपने व्हॉट्सऐप चैट बैकअप को भी बंद कर दें। इससे भी फोन में काफी डेटा खर्च होता है।
व्हॉट्सऐप में ऑटो डाउनलोड को बंद कर देंगे तो फोन कम डेटा खाएगा।

व्हॉट्सऐप और फेसबुक का इस्तेमाल सभी करते हैं, जब इनका यूज करते हैं तो इसमें डेटा भी लगता है। अगर आपका फोन ज्यादा डेटा खा रहा है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपका फोन ज्यादा डेटा नहीं खर्च करेगा। इसके लिए आपको बस अपने फोन की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने हैं। इसका कोई चार्ज भी नहीं लगेगा। तो आइये पहले व्हॉट्सऐप की सेटिंग्स के बारे में जानते हैं कि कैसे फोन कम डेटा खर्च करेगा।

When Using Mobile Deta: व्हॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर डेटा यूज पर आएंगे। डेटा यूज पर जब टेप करेंगे तो इसमें कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से सबसे पहले ऑप्शन पर क्लिक करना है। यह यह ऑटो मीडिया डाउनलोड का है। इसमें देख लें कि कहीं मीडिया डाउनलोड अपने आप तो नहीं हो रहे हैं। मतलब जैसे ही आपके व्हॉट्सऐप नंबर पर कोई वीडियो या फोटो आादि आया और अपने आप डाउनलोड हो गया। इसे बंद कर दें। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो इसमें फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट के विकल्प मिलेंगे। इनमें से किसी पर भी टिक नहीं करना है। ऐसा करने से आपके फोन में सिर्फ वही डाउलोड होगा जो आप चाहते हैं।

Low Deta Use: अपने व्हॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर डेटा यूज पर आएंगे। डेटा यूज पर जब टेप करेंगे तो इसमें कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें सबसे नीचे आ रहे लो डेटा यूज पर क्लिक कर देना है। अब आपका फोन व्हॉट्सऐफ कॉल के दौरान कम डेटा यूज करेगा। इसके अलावा अपने चैट बैकअप को भी बंद कर दें। इससे भी फोन में काफी डेटा खर्च होता है।

Facebook: अगर आपका फेसबुक ऐप ज्यादा डेटा खर्च कर रहा है तो इसके लिए फेसबुक ऐप में यदि आप अपने फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं और वीडियो सामने आते ही आपने आप प्ले हो जाता है तो इसे अपने फेसबुक ऐप की सेंटिंग्स में जाकर बंद कर दें। इससे आपके डेटा की बचत होगी। इसके लिए अपने फेसबुक ऐप में जाएंगे। यहां सबसे ऊपर तीन लाइन दिखाई दे रही होंगी। इस पर क्लिक करें। इसके बाद सेंटिंग्स में थोड़ा नीचे जाएं। यहां वीडियो ऑटो प्ले का ऑप्शन मिलेगा। इसे Wi-Fi Only या Off कर दें। इससे आपके फोन में फेसबुक के वीडियो अपने आप प्ले नहीं होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

    Tags:
  • W
  1. No Comments.