UIDAI Aadhaar Card Helpline Customer Care Number: aadhaar helpline number auto save in all smartphones contact number - UIDAI के नाम से आपके फोन में अपने आप सेव होगा आधार हेल्पलाइन नंबर, ऐसे करें चेक - Jansatta
ताज़ा खबर
 

UIDAI के नाम से आपके फोन में अपने आप सेव तो नहीं हो गया आधार हेल्पलाइन नंबर, ऐसे करें चेक

UIDAI Aadhaar Card Helpline Customer Care Number: आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर UIDAI के नाम से सेव हुआ है। आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 है। यह कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव हुआ है।

अभी MI के स्मार्टफोन्स में इसे नहीं देखा गया है। इसके अलावा ऐप्पल के मोबाइल्स में भी अभी यह सेव नहीं हुआ है।

UIDAI Aadhaar Card  Helpline Number: आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर भारत में मौजूद ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अपने आप सेव हो गया है। आप चाहें तो इसे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट में जाकर चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर UIDAI के नाम से सेव हुआ है। आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 है। यह कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव हुआ है। हालांकि अभी कुछ स्मार्टफोन ऐसे हैं जिनमें अभी तक यह सेव नहीं हुआ है। अभी MI के स्मार्टफोन्स में इसे नहीं देखा गया है। इसके अलावा ऐप्पल के मोबाइल्स में भी अभी यह सेव नहीं हुआ है।

इस मुद्दे को प्रमुखता मिली जब फ्रांसीसी हैकर रॉबर्ट बैपटिस्ट ने ट्विटर पर लोगों से पूछा कि क्या उनके फोनबुक में यूआईडीएआई हेल्पलाइन है। तो कुछ ही घंटों के भीतर, सैकड़ों ने स्क्रीनशॉट पोस्ट किए और पुष्टि की कि यह एंड्रॉइड फोन के मामले में है। उन्होंने प्रोटोकॉल पर सवाल उठाया, जिसके माध्यम से यूआईडीएआई नंबर को यूजर्स की सहमति के उनके फोन में सेव कर दिया गया।

ऐसे करें आधार डेटा लॉक
1-
सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
2- यहां आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें सबसे आखिरी वाले Aadhaar Service में तीसरे नंबर पर Lock/Unlock Biometrics का विकल्प होगा। अब इस पर क्लिक करें।
3- इसपर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। अब ओटीपी डालकर लॉगिन कर लें।
4- अब अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App